बसंत पंचमी को धूमधाम से मनाया जाएगा सर छोटू राम का जन्मदिन

By  Arvind Kumar February 6th 2021 04:27 PM

झज्जर। 16 फरवरी को बसंत पंचमी के दिन गढ़ी सांपला सर छोटू राम धाम में रहबरे आजम दीनबंधु सर चौधरी छोटूराम का जन्मदिन बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। इसी सिलसिले में भारतीय किसान यूनियन और खाप प्रतिनिधियों का एक दल सर छोटू राम धाम में पहुंचा और 16 फरवरी को होने वाले प्रोग्राम के लिए रणनीति अख्तियार की।

Sir Chhotu Ram Birthday बसंत पंचमी को धूमधाम से मनाया जाएगा सर छोटू राम का जन्मदिन

प्रोग्राम के लिए तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है और सर छोटू राम के जन्मदिन के दिन तमाम किसान संगठन और पूरे देश के लोग सांपला आएंगे। किसान नेता राकेश टिकैत समेत तमाम किसान आंदोलन के बड़े चेहरे इस दौरान मौजूद रहेंगे। टिकरी बॉर्डर से पंजाब के किसानों का एक दल भी इस मौके पर मौजूद रहा।

Sir Chhotu Ram Birthday बसंत पंचमी को धूमधाम से मनाया जाएगा सर छोटू राम का जन्मदिन

दरअसल सर छोटूराम का जन्म तो 24 नवंबर 1881 को हुआ था लेकिन लेकिन वह बसंत पंचमी को अपना जन्म दिवस मनाते थे, क्योंकि बसंत पंचमी पर चारों ओर फूल खिलते हैं जिन्हें देखकर किसान खुश होता है। सर छोटूराम किसानों के लिए मसीहा थे। उन्होंने किसानों को दासता की जिंदगी से मुक्ति दिलवाई थी।

यह भी पढ़ें- 26 जनवरी की हिंसा में शामिल संदिग्धों की तस्वीरें जारी

यह भी पढ़ें- दिल्ली हिंसा में वांछित दीप सिद्धू और उसके साथियों की सूचना देने पर ईनाम की घोषणा

Sir Chhotu Ram Birthday बसंत पंचमी को धूमधाम से मनाया जाएगा सर छोटू राम का जन्मदिन

छोटूराम का जन्म रोहतक के छोटे से गांव गढ़ी सांपला में साधारण परिवार में हुआ। छोटूराम का असली नाम राय रिछपाल था। वे अपने भाइयों में से सबसे छोटे थे। इसलिए सारे परिवार के लोग इन्हें छोटू कहकर पुकारते थे। स्कूल रजिस्टर में भी इनका नाम छोटूराम ही लिखा दिया गया और ये महापुरुष छोटूराम के नाम से ही विख्यात हुए।

Related Post