कल तक जो रिक्शा चलाता था आज उसका टर्नओवर करोड़ों में है

By  Arvind Kumar February 14th 2019 10:30 AM -- Updated: February 14th 2019 11:11 AM

यमुनानगर। (तिलक भारद्वाज) कल तक जो अपने परिवार को पालने के लिए रिक्शा तक चलाने को मजबूर था आज उसकी मेहनत इस कदर रंग लाई कि वही व्यक्ति एक सुप्रसिद्ध किसान बन गया है। आज किसान (Farmer) का टर्नओवर (Turnover) एक करोड़ से भी अधिक है। अब हजारों लोग उस किसान के नक्शे कदम पर चल रहे हैं और अपनी जिंदगी को और बेहतर बनाने में जुटे हैं।

Farmer Dharmveer ये कहानी है यमुनानगर के एक छोटे से गांव के रहने वाले धर्मवीर की

ये कहानी है यमुनानगर के एक छोटे से गांव के रहने वाले धर्मवीर की। जो पहले भी किसान था लेकिन 1990 में उसके हालात ऐसे हो गए थे कि उसके पास रोटी खाने के लिए भी पैसे नहीं थे। ऐसे में परिवार का पालन पोषण करने के लिए धर्मवीर दिल्ली चला गया। यहां धर्मवीर को रोटी कमाने के लिए रिक्शा चलाना पड़ा लेकिन वह भी शायद ऊपर वाले को मंजूर नहीं था। एक हादसा हुआ और धर्मवीर की टांग टूट गई जिसके चलते धर्मवीर फिर से यमुनानगर स्थित अपने गांव दामला लौटा लेकिन दिल्ली में उसने कुछ ऐसा देखा कि जो उसके जीवन में बदलाव ला सकता था। उसी को दीमाग में रखते हुए धर्मवीर ने जैसे तैसे थोड़ी जमीन पर जड़ी बूटियों की खेती शुरू की, लेकिन वहां पर वह कामयाब नहीं हुआ। ऐसे में धर्मवीर के हाथ एक बार फिर से निराशा लगी, लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी और फिर से काम पर डट गया।

यह भी पढ़ें : हरियाणा के किसानों ने पीएम मोदी को भेजे 17-17 रुपए के चैक

Farmer Dharmveer धीरे-धीरे रंग लाई किसान धर्मवीर की मेहनत

ऐसे में उनकी मेहनत धीरे-धीरे रंग लाने लग गई और देखते ही देखते धर्मवीर छोटी-छोटी मशीने बनाने लगा जो खेती में उसके काम आने लगी। साथ ही उसने शुरूआत में एलोवेरा की खेती की और उसका जूस निकालकर उसने मार्के के साथ बेचना शुरू किया। धर्मवीर का यही कदम उसे धीरे-धीरे गुरबत से उभारता गया।

Farmer धर्मवीर ने एक के बाद एक मशीन अपनी ही वर्कशॉप में तैयार कीं

धर्मवीर एक के बाद एक मशीन अपनी ही वर्कशॉप में तैयार करने लग गया और उसकी यह मशीने लोगों को ऐसे भाने लगी कि लोग विदेश से भी धर्मवीर के पास आने लग गए। हालात यह हो गए कि कल तक रिक्शा चलाने वाले धर्मवीर को राष्ट्रपति ने भी सम्मानित कर अपने पास 14 दिन का मेहमान बनाकर रखा।

Farmer Dharamveer रिक्शा चलाने वाले धर्मवीर को राष्ट्रपति ने भी सम्मानित कर अपने पास 14 दिन का मेहमान बनाकर रखा।

धर्मवीर की पहचान अब इनती हो गई कि विदेशी मेहमान भी उससे मिलने आ रहे हैं। धर्मवीर देखते ही देखते उन किसानों को भी अपने गुर बताने लगा जो नामी किसानों में आते थे।

यह भी पढ़ें : हांसी में किसानों ने अर्ध नग्न होकर किया प्रदर्शन, सरकार के खिलाफ की नारेबाजी

Farmer Dharamveer धर्मवीर की पहचान अब इनती हो गई कि विदेशी मेहमान भी उससे मिलने आ रहे हैं

धर्मवीर के कल में और आज में इतना फर्क आ गया कि आज धर्मवीर कृषि विभाग में जाकर कई विशेषज्ञों को लेक्चर तक देकर आता है। कृषि विज्ञान के कई अधिकारी भी समय-समय पर धर्मवीर को बुलाकर किसानों को संबोधित करवाते हैं। यही नहीं किसान धर्मवीर के पास इन दिनों छह हजार के करीब ऐसे लोग हैं जो उनसे प्रभावित होकर उनके नक्शे कदम पर चल कर खेती कर रहे हैं और कुछ लोग उनकी मशीनों के सैंपल मार्केट में उतार रहे हैं।

Farmer Dharamveer 6 हजार के करीब ऐसे लोग हैं जो उनसे प्रभावित होकर उनके नक्शे कदम पर चल कर खेती कर रहे हैं

धर्मवीर की माने तो आज वह एक करोड़ से ज्यादा की टर्न ओवर भर रहा है और उसकी माने तो यह सब मेहनत का ही नतीजा है। धर्मवीर की मेहनत आज यह साबित कर रही है कि अगर मन में किसी काम को करने का जुनून है तो वह उस मुकाम तक पहुंच ही जाता है।

यह भी पढ़ें : हरियाणा में सरकार बनी तो किसानों के बिजली बिल होंगे माफ : सुखबीर बादल

Related Post