शिवरात्रि विशेष : छोटी काशी के इस मंदिर में पूरी होती है सबकी मनोकामना

By  Arvind Kumar March 4th 2019 11:24 AM

भिवानी। (कृष्ण सिंह) छोटी काशी के नाम से प्रसिद्ध शहर भिवानी के जोगी वाला शिव मंदिर में हर शिवरात्रि को लोगों की भीड़ उमड़ती है। लोग यहां पूजा-अर्चना करते हैं और भगवान से मुरादें पूरी करने के लिए वरदान मांगते है। यहां के संतों के मुताबिक जो इस मंदिर में पूजा-अर्चना करते हैं भगवान उनकी मन्नतों को पूरा करते हैं।

Bhiwani Temple यहां के संतों के मुताबिक जो इस मंदिर में पूजा-अर्चना करते हैं भगवान उनकी मन्नतों को पूरा करते हैं।

यह मंदिर भिवानी शहर में स्थित है और यहां शिवरात्रि पर हजारों की भीड़ लगती है। लोग जल व गंगाजल सहित दूध शिव लिंग पर चढ़ाते हैं। शहर में करीब 360 से अधिक मंदिर है, जहां लोग सुबह से ही भारी संख्या में पहुंच रहे हैं।

Bhiwani Temple महंत वेदनाथ महाराज ने बताया कि करीब 300 वर्ष की गाथा यहां इस मंदिर से जुड़ी हुई है

भिवानी के जोगीवाला मंदिर धाम के महंत वेदनाथ महाराज ने बताया कि इस मंदिर की स्थापना बाबा मेहुनाथ ने शिव की प्रतिमा स्थापित कर की थी, करीब 300 वर्ष की गाथा यहां इस मंदिर से जुड़ी हुई है। तब से लेकर आज तक यहां मेला लगता है और शिवरात्रि को पूजा होती है।

Bhiwani Temple भारत में काशी के बाद भिवानी में सबसे ज्यादा कांवड़ चढ़ाई जाती है।

भारत में काशी के बाद भिवानी में सबसे ज्यादा कांवड़ चढ़ाई जाती है। शिवरात्रि को सुबह से ही मन्दिर में भक्तों की लम्बी लम्बी लाइने देखी गई। महंत चरणदास महाराज ने कहा कि इस मंदिर में सोमवार का बड़ा महत्व माना जाता है। शिवरात्रि को तो यहां लोग हरिद्वार, गंगोत्री से गंगाजल लाकर शिवलिंग पर चढ़ाते हैं।

यह भी पढ़ेंहरियाणा में महाशिवरात्रि की धूम, सुबह से ही मंदिरों में पहुंच रहे श्रद्धालु

Related Post