‘पगड़ी बैंक’ की पहल को मिल रहा समर्थन, अब अन्य गुरुद्वारों में भी शुरू होगा ये बैंक

By  Arvind Kumar November 24th 2019 04:25 PM

नई दिल्ली। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक समिति द्वारा शुरू की गई ‘पगड़ी बैंक’ की पहल को भारी जनसमर्थन मिल रहा है। इस योजना के अन्तर्गत अब तक लगभग एक हजार सिखों ने इस बैंक में पगड़ियां दान की हैं जबकि पांच सौ पगड़ियां जरूरतमंदों को प्रदान की जा चुकी हैं।

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक समिति ने सिख नौजवानों, बच्चों तथा जरुरतमंद लोगों को सिख परम्पराओं के अनुरुप पगड़ी बांधने के लिये प्रेरित करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में ‘पगड़ी बैंक’ की अनूठी योजना शुरु की है। लेकिन अब यह बैंक अन्य गुरुद्वारों में भी खोले जाएंगे।

Turban Bank 2 (1) ‘पगड़ी बैंक’ की पहल को मिल रहा समर्थन, अब अन्य गुरुद्वारों में भी शुरू होगा ये बैंक

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक समिति के प्रधान मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि समिति अपने प्रबन्धन में चलाये जा रहे सभी 10 ऐतिहासिक गुरुद्वारों में पगड़ी बैंक को शुरू करेगी तथा स्थानीय सिंह सभा द्वारा चलाये जा रहे दिल्ली के लगभग एक सौ प्रसिद्ध गुरुद्वारों में इस बैंक को चलाने में मदद करेगी। गुरुग्राम और नोएडा समेत विभिन्न स्थानों में भी टर्बन बैंक स्थापित करने की योजना है।

यह भी पढ़ेंजलियांवाला बाग की तर्ज पर बनेगी हौंद-चिल्लर गांव की पहचान

बता दें कि समिति ने गुरु नानक देव जी के 550 वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में दो नवम्बर को दिल्ली के गुरुद्वारा बंगला साहिब में पहले पगड़ी बैंक की स्थापना की थी। जिसके अन्तर्गत सिख नौजवान, बच्चों और जरूरतमन्द लोगों को 50 रूपये की मामूली कीमत पर उनके साइज की आकर्षक पगड़ी प्रदान की जा रही है।

---PTC NEWS---

Related Post