संक्रमित कर्मियों के लिए कोविड देखभाल केंद्र स्थापित करेगी हरियाणा पुलिस

By Arvind Kumar - April 26, 2021 5:04 pm

चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस ने कोविड-19 के बढते संक्रमण के मद्देनजर इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में फ्रंटलाइन योद्धा के रूप में डटे अपने कर्मियों के लिए पुलिस लाइनों में कोविड देखभाल केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है।
इस आशय का निर्णय हरियाणा पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मनोज यादव की अध्यक्षता में पुलिस मुख्यालय में आयोजित एक बैठक में लिया गया। यह बैठक बढ़ते कोरोनोवायरस संक्रमण के बीच प्रदेश में कानून व्यवस्था सहित अन्य पुलिस कर्तव्यों पर डटे पुलिस कर्मियों की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करने के लिए आयोजित की गई थी।

महामारी के बीच डटे पुलिस कर्मियों के लिए सुविधाओं का निर्माण करने पर जोर देते हुए डीजीपी ने कहा कि ये कोविड देखभाल केंद्र पुलिस लाइनों में स्थापित कल्याण केंद्रों एवं नवनिर्मित क्वार्टर में खोले जाएंगे। जिले की तादाद को ध्यान में रखते हुए पुलिस आयुक्त तथा जिला एसपी तीन दिनों के भीतर ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ 10 से 25 बेड की सुविधा का निर्माण करना सुनिश्चित करेंगे।
जब तक संक्रमित कर्मियों को कोविड अस्पताल में प्रवेश नहीं मिल जाता है, तब तक उन्हें इन केंद्रों के माध्यम से तत्काल चिकित्सीय राहत प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त, संक्रमित पुलिसकर्मी और स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के बीच संचार के लिए इन केंद्रों में टेली-मेडिसिन सुविधाएं भी मुहैया करवाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें- ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी के आरोप में कंपनी मैनेजर गिरफ्तार

यह भी पढ़ें- ऑक्सीजन के लिए आत्मनिर्भर बनेंगे अस्पताल

संक्रमित कर्मियों के लिए कोविड देखभाल केंद्र स्थापित करेगी हरियाणा पुलिस

डीजीपी ने कहा कि संक्रमित पुलिस कर्मियों की बढ़ती संख्या के साथ कोरोनोवायरस की दूसरी लहर पुलिस के लिए फिर से चुनौतीपूर्ण है। हालांकि, हमारे कोरोना योद्धाओं ने हमेशा ऐसे कठिन समय में सबसे अग्रिम पंक्ति में रहकर अपने कर्तव्य का बखूबी निर्वहन किया है।

उन्होंने पुलिसकर्मियों से भी अपील की कि वे कोई भी चांस न लें और अपने कर्तव्यों का पालन करने के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का सही ढंग से अनुपालन करें। बैठक में बताया गया कि 46965 पुलिस कर्मियों को वैक्सीन का पहला टीका लग चुका है, जबकि 27296 ने दूसरी डोज़ ली है। शेष पुलिसकर्मियों को भी जल्द ही दूसरी डोज़ मुहैया करवाई जाएगी।

adv-img
adv-img