ऑक्सीजन के लिए आत्मनिर्भर बनेंगे अस्पताल, PM केयर्स फंड से देशभर में लगेंगे 551 ऑक्सीजन प्लांट

ऑक्सीजन के लिए आत्मनिर्भर बनेंगे अस्पताल, PM केयर्स फंड से देशभर में लगेंगे 551 ऑक्सीजन प्लांट

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से निपटने के लिए सरकार के प्रयास युद्ध स्तर पर जारी है। ऑक्सीजन की अधिक आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए पीएम केयर्स फंड की मदद से देशभर में 551 पीएसए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। ये संयंत्र देशभर के जिला मुख्यालयों में स्थित सरकारी अस्पतालों में लगाए जाएंगे।

इस बाबत प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया है कि जल्द से जल्द इन प्लांटों में उत्पादन शुरू होना चाहिए। इससे जिला स्तर पर ऑक्सीजन उपलब्धता को मजबूती मिलेगी। वहीं, तरल मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता में भी इजाफा होगा। इससे लम्बे समय में कोविड व अन्य मरीजों को निर्बाध ऑक्सीजन आपूर्ति होगी। इससे जुड़ी सभी खरीद स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के माध्यम से होगी।
 इससे साफ है कि अब देश के दूरदराज के प्रत्येक जिले में इस तरह का ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जाएगा, जो भविष्य में आने वाली ऑक्सीजन की किल्लत को दूर करेगा। इस प्रकार देश के तमाम अस्पताल जिला स्तर पर ही ऑक्सीजन उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी की हाई लेवल मीटिंग में लिए गए ये फैसले

यह भी पढ़ें- सीएम खट्टर बोले- हरियाणा में नहीं लगेगा लॉकडाउन, होगी सख्ती


इस साल जनवरी में 162 ऑक्सीजन प्लांट के लिए पीएम केयर्स फंड से मंजूरी मिली थी और अब ऐसे 551 प्लांट को मंजूरी दी गई है। इस प्रकार से कुल मिलाकर देश में 700 से भी ज्यादा ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे।