हरियाणा: तुरंत जारी होंगे ट्यूबवेल कनेक्शन, बस करना होगा ये काम

By Arvind Kumar - August 21, 2021 9:08 am

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली अपनाने वालों को तुरन्त ट्यूबवेल कनेक्शन जारी किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन यह बात कही।


मुख्यमंत्री ने कहा कि माइक्रो इरिगेशन अपनाने वालों को प्रणाली स्थापित करने के लिए 85 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बिजली की कोई कमी नहीं है। भूजल स्तर लगातार नीचे जा रहा है। लगातार पानी के दोहन के कारण आने वाले समय में जल संकट की स्थिति बन रही है। कई क्षेत्रों में हर वर्ष एक से डेढ़ मीटर तक जलस्तर नीचे जा रहा है जो चिंता का विषय है। इसे नहीं रोका गया तो आने वाले समय में भारी संकट की स्थिति पैदा होने की आशंका है।

उन्होंने कहा कि जल संकट की स्थिति न बने, इसके लिए सरकार ने धान की बिजाई न करने वाले किसानों को प्रति एकड़ 7000 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है। इस योजना के तहत एक लाख एकड़ में किसानों ने धान के बजाय अन्य फसलों की बिजाई की। इस वर्ष यह लक्ष्य दो लाख एकड़ करने का है।

यह भी पढ़ें- 22 अगस्त को मनाया जाएगा राखी का त्योहार, रक्षा सूत्र बांधने का ये है शुभ मुहूर्त
यह भी पढ़ें- पंचकूला के लिए खुशखबरी : सेक्टर 12ए-20 पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात

मुख्यमंत्री ने कहा कि 27 दिसम्बर, 2018 को घोषणा के बाद चार दिन में ही हजारों लोगों ने ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन किया। इसके बाद 30000 रुपये जमा कराने की बात कही गई तो 84000 लोगों में से 56000 ने राशि जमा कराई। हमारी प्राथमिकता राशि जमा कराने वालों को ट्यूबवेल कनेक्शन देने की है।

adv-img
adv-img