Fri, May 24, 2024
Whatsapp

रूस-यूक्रेन के लिए मानव तस्करी मामले में कार्रवाई, सीबीआई ने 2 व्यक्तियों को किया गिरफ्तार

सीबीआई ने रूस-यूक्रेन के लिए मानव तस्करी मामले में कार्रवाई करते हुए 2 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है, जो नौकरियों के बहाने भारतीय युवाओं को रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध क्षेत्र में भेजने में शामिल थे।

Written by  Deepak Kumar -- May 08th 2024 01:32 PM
रूस-यूक्रेन के लिए मानव तस्करी मामले में कार्रवाई, सीबीआई ने 2 व्यक्तियों को किया गिरफ्तार

रूस-यूक्रेन के लिए मानव तस्करी मामले में कार्रवाई, सीबीआई ने 2 व्यक्तियों को किया गिरफ्तार

ब्यूरोः सीबीआई ने रूस-यूक्रेन के लिए मानव तस्करी मामले में कार्रवाई करते हुए 2 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है, जो नौकरियों के बहाने भारतीय युवाओं को रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध क्षेत्र में भेजने में शामिल थे। अधिकारियों के मुताबिक, आगे भी गिरफ्तारियां होने की उम्मीद है। 

जांच एजेंसी ने कहा कि केरल के तिरुवनंतपुरम के निवासी अरुण और येसुदास जूनियर को सोमवार को गिरफ्तार किया गया था, जबकि रूसी रक्षा मंत्रालय में संविदा अनुवादक निजिल जोबी बेनसम और मुंबई के निवासी एंथनी माइकल एलंगोवन को 24 अप्रैल को गिरफ्तार किया गया था। उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। बेन्सम रूस में सक्रिय रैकेट के प्रमुख सदस्यों में से एक था। यह रैकेट भारतीय युवाओं को रूसी सेना में भर्ती करने में मदद करता था।  


सीबीआई ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि ये तस्कर एक संगठित नेटवर्क के रूप में काम कर रहे हैं और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया चैनलों और अपने स्थानीय संपर्कों और एजेंटों के माध्यम से भारतीय नागरिकों को रूस में उच्च वेतन वाली नौकरियों के लिए लुभा रहे थे।

कैसे संचालित होता है नेटवर्क 

एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि इलांगोवन अपने सह-आरोपी, फैसल बाबा, जो दुबई में रहते हैं और रूस में अन्य लोगों को चेन्नई में वीजा प्रक्रिया करवाकर और रूस की यात्रा के लिए हवाई टिकट बुक करके सुविधा प्रदान कर रहे थे। अधिकारी ने बताया कि अरुण और जूनियर रूसी सेना के लिए केरल और तमिलनाडु से भारतीय नागरिकों को भेजा जाता था। इसके बाद इन भारतीय नागरिकों को उनकी इच्छा के विरुद्ध रूस-यूक्रेन संघर्ष क्षेत्र में तैनात किया गया। इसमें बताया गया कि चल रहे युद्ध में उनमें से कुछ गंभीर रूप से घायल भी हो गए।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

LIVE CHANNELS
LIVE CHANNELS