Mon, Apr 15, 2024
Whatsapp

Arvind Kejriwal Arrest: ED की गिरफ्तारी खिलाफ केजरीवाल की याचिका पर आज सुनवाई करेगा हाई कोर्ट

Written by  Deepak Kumar -- March 27th 2024 10:01 AM
Arvind Kejriwal Arrest: ED की गिरफ्तारी खिलाफ केजरीवाल की याचिका पर आज सुनवाई करेगा हाई कोर्ट

Arvind Kejriwal Arrest: ED की गिरफ्तारी खिलाफ केजरीवाल की याचिका पर आज सुनवाई करेगा हाई कोर्ट

ब्यूरोः दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाले पर प्रवर्तन निदेशालय द्वारा की गई गिरफ्तारी पर चुनौती देते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दी थी। इस याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय आज यानी बुधवार को सुनवाई करेगा। आम आदमी पार्टी के नेता केजरीवाल को उक्त घोटाले से जुड़े मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था।

सुबह 10.30 बजे न्यायमूर्ति स्वर्ण कांता शर्मा के समक्ष सुनवाई के लिए निर्धारित, अरविंद केजरीवाल की याचिका में उनकी गिरफ्तारी की कथित "अवैध" प्रकृति और उसके बाद प्रवर्तन निदेशालय को रिमांड के आधार पर उनकी तत्काल रिहाई की मांग की गई है। पिछले हफ्ते, अरविंद केजरीवाल ने अपनी याचिका के साथ दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था, हालांकि सूत्रों से पता चला कि होली त्योहार के कारण अदालत बंद होने के कारण तत्काल सुनवाई के उनके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया गया था।


एक ट्रायल कोर्ट ने शुक्रवार को पूछताछ के लिए आप नेता की ईडी हिरासत 28 मार्च तक बढ़ा दी। प्रवर्तन निदेशालय ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी तब की जब उच्च न्यायालय ने संघीय धन-शोधन रोधी एजेंसी द्वारा जबरदस्त उपायों के खिलाफ सुरक्षा के लिए उनकी याचिका खारिज कर दी। इससे पहले, केजरीवाल ने उनके खिलाफ जारी समन समेत सभी कार्यवाही रद्द करने के लिए अदालत से हस्तक्षेप की मांग की थी।

ये है मामला

आरोप 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के इर्द-गिर्द घूमते हैं, जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था। आप के प्रमुख नेता मनीष सिसौदिया और संजय सिंह इस मामले में फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं। प्रवर्तन निदेशालय की ओर से दायर आरोप पत्रों में अरविंद केजरीवाल की संलिप्तता का उल्लेख किया गया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि आरोपियों ने उत्पाद शुल्क नीति तैयार करने के लिए उनके साथ समन्वय किया, जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली सीएम को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था।

-

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...