Mon, Apr 29, 2024
Whatsapp

स्वच्छ भारत अभियान: सीएम मनोहर की नई पहल, CM फ्लाइंग स्क्वॉड की तर्ज पर शहरी स्थानीय निकाय में बनेगी फ्लाइंग स्क्वॉड

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सीएम फ्लाइंग स्क्वॉड की तर्ज पर शहरी स्थानीय निकाय में भी फ्लाइंग स्क्वॉड गठित करने का निर्णय लिया है।

Written by  Deepak Kumar -- December 07th 2023 01:38 PM
स्वच्छ भारत अभियान: सीएम मनोहर की नई पहल, CM फ्लाइंग स्क्वॉड की तर्ज पर शहरी स्थानीय निकाय में बनेगी फ्लाइंग स्क्वॉड

स्वच्छ भारत अभियान: सीएम मनोहर की नई पहल, CM फ्लाइंग स्क्वॉड की तर्ज पर शहरी स्थानीय निकाय में बनेगी फ्लाइंग स्क्वॉड

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने की दिशा में पहले ही स्वच्छ भारत-स्वच्छ हरियाणा योजना चला रखी है। इस कड़ी में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए हुए उन्होंने आज ठोस कचरा तौल में गड़बड़ी करने वाले ठेकेदारों पर कड़ी कार्रवाई करने के लिए सीएम फ्लाइंग स्क्वॉड  की तर्ज पर शहरी स्थानीय निकाय में भी फ्लाइंग स्क्वॉड गठित करने का निर्णय लिया है।

ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर समीक्षा बैठक


मुख्यमंत्री आज यहां नगर निगमों, नगर परिषद व नगर पालिकाओं में ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता और श्रम राज्य मंत्री अनूप धानक भी उपस्थित रहे।

मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कचरा ले जाने वाले वाहनों की निकासी तथा एंट्री प्वाइंट पर तौल मशीनें लगाई जाएं और वास्तविक भार के अनुसार ही ठेकेदार को भुगतान किया जाए। उन्होंने कहा कि कचरे से जो भी बायो उत्पाद निकलता है, उसकी भी मार्केटिंग की जाए। गुरुग्राम, फरीदाबाद, अंबाला जैसे बड़े शहरों में कूड़ा निस्तारण प्रोजेक्ट की ड्रोन तकनीक से भी निगरानी की जाए, ताकि डंपिंग प्वाइंट तक कचरे की कितनी मात्रा पहुंच रही है, उसका पता लगता रहे।

मुख्यमंत्री ने कचरे के साथ-साथ सीवरेज प्रणाली के सुदृढ़ीकरण और विस्तारीकरण के निर्देश देते हुए कहा कि जिन शहरों में पुरानी सीवरेज प्रणाली है, वहां पर नई सीवरेज लाइन डाली जाएं, ताकि शहरों के पानी की निकासी सुचारू रूप से हो सके।

ये होगा शहरी स्थानीय निकाय फ्लाइंग स्क्वॉड का स्वरूप

शहरी स्थानीय निकाय फ्लाइंग स्क्वॉड में पुलिस के डीएसपी, इंस्पेक्टर व सब-इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारी व अन्य कर्मचारी शामिल होंगे। जिस प्रकार सीएम फ्लाइंग स्क्वॉड भ्रष्टाचार की शिकायत मिलने या विभागों में गड़बड़ी होने के अंदेशों के चलते स्वतः संज्ञान लेते हुए छापेमारी करती है, उसी प्रकार शहरी स्थानीय निकाय फ्लाइंग स्क्वॉड भी ठोस कचरा संयत्रों और डोर-डू-डोर कचरा एकत्रीकरण तथा वाहनों के निकासी व प्रवेश प्वाइंट पर दबिश देगी।

मुख्यमंत्री हर टेंडर की स्वयं कर रहे हैं निगरानी

टेंडर प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाये रखने के लिए मुख्यमंत्री हर टेंडर की स्वयं निगरानी कर रहे हैं। मोल-भाव के लिए उच्च अधिकार प्राप्त खरीद कमेटी और कार्य आवंटन कमेटी के समक्ष सीधे बैठने का ठेकेदारों को अवसर मिला है, जिससे खरीद प्रक्रिया में न केवल पारदर्शिता आई है, बल्कि सरकार निविदा में दिए गए रेट से 30 प्रतिशत तक बचत करने में सफल रही है।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आयुक्त एवं सचिव विकास गुप्ता, परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप विर्क और अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...