Mon, May 20, 2024
Whatsapp

अष्टमी पर शक्तिपीठ ज्वालामुखी में लगे जयकारे, माता को लगाया विशेष भोग, महागौरी का हुआ पूजन

विश्व विख्यात शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर में चैत्र नवरात्रों की धूम देखने को मिली। इस दिन अष्टमी पूजन कर मां ज्वाला को विशेष हलवे, पूरी व चने का भोग भी लगाया गया।

Written by  Rahul Rana -- March 29th 2023 11:41 AM
अष्टमी पर शक्तिपीठ ज्वालामुखी में लगे जयकारे, माता को लगाया विशेष भोग, महागौरी का हुआ पूजन

अष्टमी पर शक्तिपीठ ज्वालामुखी में लगे जयकारे, माता को लगाया विशेष भोग, महागौरी का हुआ पूजन

ब्यूरो: विश्व विख्यात शक्तिपीठ ज्वालामुखी में चैत्र नवरात्रों में अष्टमी पूजन की पूरी तरह से धूम देखने को मिली। ज्वालामुखी में हजारों की संख्या में श्रद्धालु अष्टमी पूजन के लिए मंदिर पहुंचे। आज ज्वाला माता को विशेष हलवे, पूरी व चने का भोग भी लगाया गया।

इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार और अन्य प्रदेशों से भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना और अष्टमी पूजन किया। भक्तों ने मां ज्वालामुखी का शुभ आशीर्वाद प्राप्त किया और हलवा-पूरी का भोग ज्वाला मां को लगाया और कन्या पूजन किया।


पुजारी प्रत्यूष शर्मा ने बताया कि आज अष्टमी का दिन है और इस दिन महागौरी के रूप में दुर्गा माता की पूजा की जाती है। उन्होंने कहा कि अष्टमी पूजन का विशेष महत्व होता हैं। अष्टमी के दिन श्रद्धालु ज्वाला मां को हलवे और पूरी, चने का भोग लगाते हैं और बाद में कन्या पूजन करते हैं। इसके अलावा अष्टमी नवरात्र के पावन उपलक्ष्य पर श्रद्धालु अपने छोटे-छोटे बच्चों का मुंडन संस्कार भी करवाते हैं और मां ज्वाला के जयकारे भी लगाते हैं।

वहीं एसडीएम ज्वालामुखी डॉ संजीव शर्मा ने बताया कि चैत्र नवरात्रों में मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी इंतजाम सफाई, पीने का पानी व पंक्तिबद्ध दर्शन किए हुए हैं। ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो सके। 

आकपो बता दें कि ज्वालामुखी मन्दिर में 80 सीसीटीवी कैमरे और 200 पुलिस जवानों से सुरक्षा व्यवस्था देखी जा रही है। सभी नवरात्र प्रसाशन, कर्मचारियों व पुजारी वर्ग के सहयोग से सही व्यतीत हो रहे हैं और आगे भी शान्तिपूर्ण नवरात्रों का समापन होगा। यात्रियों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। 

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

LIVE CHANNELS
LIVE CHANNELS