Mon, Apr 29, 2024
Whatsapp

हरियाणा कांग्रेस में अंदरूनी कलह: शीर्ष नेताओं ने खड़गे से किया संपर्क, कहा 'कार्यकर्ता हैं परेशान'

हरियाणा के वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने राज्य इकाई के भीतर बढ़ते आंतरिक संघर्षों को संबोधित करने के लिए पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की।

Written by  Rahul Rana -- September 06th 2023 11:14 AM
हरियाणा कांग्रेस में अंदरूनी कलह: शीर्ष नेताओं ने खड़गे से किया संपर्क, कहा 'कार्यकर्ता हैं परेशान'

हरियाणा कांग्रेस में अंदरूनी कलह: शीर्ष नेताओं ने खड़गे से किया संपर्क, कहा 'कार्यकर्ता हैं परेशान'

ब्यूरो:  हरियाणा से आने वाले वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने राज्य इकाई के भीतर बढ़ते आंतरिक संघर्षों को संबोधित करने के लिए मंगलवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की। कुमारी शैलजा और राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला ने जिला प्रभारियों की नियुक्तियों को लेकर हरियाणा में पार्टी कार्यकर्ताओं की चिंताओं से अवगत कराया।


बैठक के बाद कुमारी शैलजा ने कहा, "हरियाणा में कांग्रेस कार्यकर्ता थोड़े परेशान हैं। इसलिए हम यहां (पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के सामने) अपनी बात रखने आए हैं। कांग्रेसी हरियाणा के जिलों में नियुक्त किए गए प्रभारियों से नाराज हैं।"...अगर कोई गुटबाजी को बढ़ावा देता है, तो यह लोगों के बीच (पार्टी की) नकारात्मक छवि पेश करता है।''

रणदीप सुरजेवाला ने भी इसी तरह की भावना व्यक्त करते हुए कहा, "हम पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और महासचिव संगठन (केसी वेणुगोपाल) से मिलने आए और वास्तविक कांग्रेस कार्यकर्ताओं की शिकायतों को सामने रखा और बताया कि कैसे उन्हें दरकिनार किया जा रहा है। हमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पर पूरा भरोसा है।" (कि इन मुद्दों का समाधान किया जाएगा)।"

हरियाणा कांग्रेस में 'अंदरूनी कलह'!

हरियाणा कांग्रेस में अंदरूनी कलह हाल के दिनों में तेजी से नजर आने लगी है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के समन्वयक और राज्य इकाई के समन्वयक पूरे हरियाणा में बैठकें कर रहे हैं । राज्य कांग्रेस के पुनर्गठन के संबंध में पार्टी कार्यकर्ताओं से प्रतिक्रिया एकत्र कर रहे हैं। सप्ताह भर चलने वाली यह कवायद 10 सितंबर तक चलेगी। जिसके बाद हरियाणा पार्टी मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया और राज्य इकाई प्रमुख उदय भान को एक रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

इन बैठकों के दौरान हिसार, जींद और कुरूक्षेत्र समेत कई जिलों में झड़पें और विवाद हो गए हैं। विभिन्न गुटों से जुड़े पार्टी कार्यकर्ताओं ने खुलेआम प्रतिद्वंद्वी खेमों के खिलाफ नारे लगाए हैं और कुछ ने इन सभाओं में आमंत्रित नहीं किए जाने पर निराशा व्यक्त की है।

आपको बता दें कि मंगलवार को करनाल में कांग्रेस समर्थकों के बीच उस समय झड़प हो गई जब उनमें से कुछ ने उस स्थल के बाहर विरोध प्रदर्शन किया जहां एआईसीसी और अन्य पार्टी समन्वयक जिला स्तर के नेताओं के साथ बैठक कर रहे थे। कांग्रेस नेता ओम प्रकाश सलूजा ने करनाल झड़प के दौरान घायल होने की सूचना दी और आरोप लगाया कि जो कार्यकर्ता बाहर इकट्ठे हुए थे उन्हें बैठक के बारे में सूचित नहीं किया गया था।

करनाल में एक कांग्रेस समर्थक ने दुख जताते हुए कहा, ''पार्टी के लिए खून-पसीना बहाने वाले कुछ लोगों को नजरअंदाज किया जा रहा है।'' उन्होंने स्पष्ट रूप से पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुडा और उनके बेटे दीपेंद्र सिंह हुडा, जो पार्टी की राज्य इकाई के भीतर महत्वपूर्ण प्रभाव रखते हैं, के खिलाफ कहा, "हम पिता-पुत्र की जोड़ी के वर्चस्व को स्वीकार नहीं करेंगे।"

विशेष रूप से, हालिया घटनाक्रम कांग्रेस द्वारा पिछले सप्ताह विभिन्न जिलों में पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं के साथ जुड़ने और उनकी प्रतिक्रिया इकट्ठा करने के लिए 11 एआईसीसी समन्वयकों और 22 पीसीसी समन्वयकों की प्रतिनियुक्ति के बाद आया है।

कांग्रेस के भीतर आंतरिक कलह पर कटाक्ष करते हुए, हरियाणा भाजपा नेता रणबीर गंगवा ने हिसार में टिप्पणी की, "कांग्रेस में अंदरूनी कलह और गुटबाजी कोई नई बात नहीं है। कांग्रेस एक विभाजित घर है।"

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...