Thu, Apr 25, 2024
Whatsapp

नए संसद भवन का उद्घाटन कल, यहां जाने कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला रविवार 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का नेतृत्व करेंगे, जो राष्ट्र को समर्पित होगा।

Written by  Rahul Rana -- May 27th 2023 12:32 PM -- Updated: May 27th 2023 12:33 PM
नए संसद भवन का उद्घाटन कल, यहां जाने कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

नए संसद भवन का उद्घाटन कल, यहां जाने कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

ब्यूरो : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला रविवार 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का नेतृत्व करेंगे, जो राष्ट्र को समर्पित होगा।

यहां जानिए नए संसद भवन के उद्घाटन का कार्यक्रम


सूत्रों के मुताबिक उद्घाटन समारोह से पहले की रस्में सुबह शुरू होंगी और संसद में गांधी प्रतिमा के पास एक पंडाल (छत) में आयोजित होने की संभावना है।

पीएम मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और सरकार के कुछ वरिष्ठ मंत्रियों के समारोह में शामिल होने की संभावना है।

बताया जा रहा है कि पूजा के बाद गणमान्य लोग नए भवन में लोकसभा के कक्ष और राज्यसभा कक्ष के परिसर का निरीक्षण करेंगे। संभावना है कि कुछ अनुष्ठानों के बाद लोकसभा कक्ष में स्पीकर की कुर्सी के ठीक बगल में पवित्र 'सेंगोल' स्थापित किया जाएगा, जिसके लिए इसे डिजाइन करने वाले मूल जौहरी सहित तमिलनाडु के पुजारी मौजूद रहेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नए संसद भवन के परिसर में एक प्रार्थना समारोह भी आयोजित किया जाएगा। सुबह का चरण करीब 9:30 बजे समाप्त होगा। जिसके बाद समारोह का दूसरा चरण दोपहर में पीएम मोदी सहित सभी गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में लोकसभा कक्ष में राष्ट्रगान के गायन के साथ शुरू होने की उम्मीद है।

नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह में कौन होगा शामिल ?

केंद्र को 25 राजनीतिक दलों की एक पक्की सूची मिली है, जिनमें से कुछ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का हिस्सा नहीं हैं, जो 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे। रविवार को होने वाले समारोह में विपक्षी दलों में शिरोमणि अकाली दल (शिअद), बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) और जनता दल-सेक्युलर भी शामिल होंगे।

इसके अलावा फिल्मी सितारों और खिलाड़ियों सहित कुछ प्रमुख हस्तियों को भी निमंत्रण भेजा गया है।

नया संसद भवन किसका प्रतीक है?

नया संसद भवन आत्मनिर्भर भारत (आत्मनिर्भर भारत) की भावना का प्रतीक है और सरकार को बनाए रखता है। संसद का नवनिर्मित भवन, जो भारत की गौरवशाली लोकतांत्रिक परंपराओं और संवैधानिक मूल्यों को और समृद्ध करने का काम करेगा, अत्याधुनिक सुविधाओं से भी लैस है, जो सदस्यों को अपने कार्यों को बेहतर तरीके से करने में मदद करेगा।


नए संसद भवन में कितने सदस्य बैठ सकते हैं?

नए संसद भवन से 888 सदस्य लोकसभा में बैठ सकेंगे। संसद के वर्तमान भवन में लोक सभा में 543 जबकि राज्य सभा में 250 सदस्यों के बैठने का प्रावधान है। भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए संसद के नवनिर्मित भवन में लोकसभा में 888 सदस्यों और राज्य सभा में 384 सदस्यों की बैठक की व्यवस्था की गई है। दोनों सदनों का संयुक्त सत्र लोकसभा चैंबर में होगा। 

इस दौरान 75 रुपये का सिक्का लॉन्च किया जाएगा। वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि नए संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपये का विशेष सिक्का जारी किया जाएगा। सिक्के के एक तरफ अशोक का अंगूठा होगा, जिसके नीचे "सत्यमेव जयते" लिखा होगा। बाईं ओर देवनागरी लिपि में "भारत" और दाईं ओर अंग्रेजी में "इंडिया" लिखा होगा। 

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...