Mon, Apr 29, 2024
Whatsapp

Pulwama Attack: आज के ही दिन हुआ था पुलवामा हमला, 40 जवानों की गई थी जान, भारत ने ऐसे लिया था फिर बदला

Written by  Deepak Kumar -- February 14th 2024 10:30 AM
Pulwama Attack: आज के ही दिन हुआ था पुलवामा हमला, 40 जवानों की गई थी जान, भारत ने ऐसे लिया था फिर बदला

Pulwama Attack: आज के ही दिन हुआ था पुलवामा हमला, 40 जवानों की गई थी जान, भारत ने ऐसे लिया था फिर बदला

ब्यूरोः 14 फरवरी 2019 को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमला हुआ था। हमले में भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे। हालांकि इस हमले के बाद भारत ने कड़े कदम उठाते हुए पुलवामा हमले का बदला लिया। हमारे बहादुर सैनिकों ने इस हमले का जवाब बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के रूप में दिया। भारत ने पाकिस्तान के अंदर घुसकर उसके आतंकी ठिकानों को नष्ट किया। आइए जानते हैं आखिर 14 फरवरी 2019 को क्या हुआ था..

सीआरपीएफ जवानों के काफिले पर हमला


4 फरवरी, 2019 को वैलेंटाइन डे पर जहां दुनिया ने प्यार का जश्न मनाया, वहीं भारत को सबसे घातक आतंकवादी हमलों में से एक का सामना करना पड़ा। जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े एक आत्मघाती हमलावर ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर 2,500 से अधिक सीआरपीएफ जवानों को ले जा रहे 78 वाहनों के काफिले को निशाना बनाया। हमलावर ने विस्फोटकों से भरे वाहन को एक बस से टकरा दिया, जिसके परिणामस्वरूप 44 सीआरपीएफ जवानों की दुखद मौत हो गई। पुलवामा हमले के उसी वर्ष, भारत ने पाकिस्तानी धरती पर आतंकवादी ठिकानों पर हमला करके शहीदों का बदला लेने के लिए निर्णायक कार्रवाई की। हवाई हमलों ने बालाकोट शिविर सहित कई आतंकी शिविरों को निशाना बनाया, जिससे सीमा पार आतंकवादी बुनियादी ढांचे को महत्वपूर्ण झटका लगा।

बालाकोट हवाई हमला आतंकवाद से लड़ने में भारत के संकल्प का प्रमाण है और उन लोगों को कड़ा संदेश देता है जो उसके नागरिकों को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। यह आतंकवाद के खिलाफ देश की लड़ाई और अपने सुरक्षा बलों और नागरिकों की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण अध्याय का प्रतीक है।

ऑपरेशन बंदर: 26 फरवरी, 2019 को भारतीय वायु सेना द्वारा किया गया बालाकोट हवाई हमला गोपनीयता में छिपा हुआ था। 'ऑपरेशन बंदर' नाम के इस हमले में पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर को निशाना बनाया गया। यह शिविर जैश-ए-मोहम्मद और अन्य आतंकवादी संगठनों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रशिक्षण केंद्र के रूप में कार्य करता था।

14 फरवरी 2019 के बाद क्या हुआ?

14 फरवरी, 2019 की घटनाओं के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया। भारत ने औपचारिक विरोध दर्ज कराकर और पाकिस्तान के शीर्ष राजनयिक को बुलाकर जवाब दिया।  पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हुए विनाशकारी हमले के 12 दिन बीत जाने के बाद, भारत की जवाबी कार्रवाई का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था। 26 फरवरी की सुबह पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी कैंपों पर भारतीय वायुसेना की सर्जिकल स्ट्राइक की खबर लेकर आई।

यह ऑपरेशन पांच दशकों में भारत के पहले सीमा पार हवाई हमले को चिह्नित करता है, जो सीमा पार से उत्पन्न होने वाले आतंकवादी खतरों के लिए एक मजबूत प्रतिक्रिया का संकेत देता है। सावधानीपूर्वक नियोजित हमले में बारह मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने कई हवाई अड्डों से उड़ान भरी। इन जेट विमानों ने जैश-ए-मोहम्मद (JeM) और लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के प्रशिक्षण शिविरों को निशाना बनाया, लगभग 1,000 किलोग्राम बमों का उपयोग करके उन्हें पूरी तरह से नष्ट कर दिया। भारतीय वायुसेना के पायलटों ने पांच स्पाइस 2000 बम तैनात किए, जिनमें से चार उन इमारतों की छतों पर गिरे, जहां माना जाता था कि आतंकवादी आराम कर रहे थे।

सुबह 3:30 बजे के आसपास अंजाम दी गई सर्जिकल स्ट्राइक तेज और सटीक थी, ऑपरेशन शुरू होने के 20 मिनट के भीतर जेट अपने बेस पर लौट आए। ऑपरेशन की सफलता को व्यापक समर्थन प्रणाली से बल मिला। स्वदेशी एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (AEW&C) विमान, नेत्रा ने ऑपरेशन की निगरानी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके अतिरिक्त, पाकिस्तान की ओर से किसी भी संभावित कार्रवाई पर नजर रखने के लिए हेरॉन ड्रोन तैनात किए गए थे।

आकस्मिकताओं की तैयारी में, मिशन के निर्बाध निष्पादन को सुनिश्चित करने के लिए मध्य हवा में ईंधन भरने वाले भी तैनात किए गए थे। इसके अलावा, भारतीय वायुसेना की विशिष्ट कमांडो इकाई, गरुड़, ऑपरेशन के दौरान उत्पन्न होने वाली किसी भी आपातकालीन स्थिति का जवाब देने के लिए तैयार, स्टैंडबाय पर रही।

-

Top News view more...

Latest News view more...