Sat, Apr 27, 2024
Whatsapp

दुनिया के 100 सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में हरियाणा के 18 शहर, कहीं आपके शहर का तो नहीं है नाम !

स्विजरलैंड की एक फर्म ने हाल ही में एयर क्वालिटी रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में दुनियाभर के 100 सबसे प्रदूषित शहरों के नाम दिए गए हैं औऱ भारत में हरियाणा के 18 शहरों को भी इस लिस्ट में जगह दी गई है।

Written by  Dharam Prakash -- March 15th 2023 11:01 AM
दुनिया के 100 सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में हरियाणा के 18 शहर, कहीं आपके शहर का तो नहीं है नाम !

दुनिया के 100 सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में हरियाणा के 18 शहर, कहीं आपके शहर का तो नहीं है नाम !

ब्यूरो: प्रदूषण दुनियाभर के लिए मौजूदा वक्त में एक बड़ी समस्या बन गई है। प्रदूषण चाहे गाड़ियों के धूएं का हो या फिर फैक्ट्रियों के धूएं का, हर तरह का प्रदूषण हवा को जहरीला बना रहा है और इसी जहरीलेपन को नापने के लिए स्विजरलैंड की एक फर्म ने एक सर्वे किया और इस सर्वे की एक रिपोर्ट जारी की है। 

इस रिपोर्ट में दुनिया के 100 सबसे प्रदूषित शहरों को शामिल किया गया है। कुल 131 देशों के डाटा के आधार पर ये रिपोर्ट तैयार की गई है और स्विजरलैंड की फर्म आईक्यू एयर ने ये रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में हरियाणा प्रदेश के 18 शहर शामिल किए गए हैं और इन शहरों की हवा को प्रदूषित बताया है। 


रेवाड़ी का धारूहेड़ा हरियाणा का सबसे प्रदूषित शहर

इस लिस्ट में रेवाड़ी के धारूहेड़ा शहर को हरियाणा का सबसे प्रदूषित और दुनिया में 12वें नंबर का प्रदूषित शहर बताया गया है। वहीं बहादुरगढ़ को 18वें नंबर का प्रदूषित शहर और फरीदाबाद, गुरूग्राम को 19वें और 38वें नंबर का प्रदूषित शहर बताया गया है। इसके अलावा लिस्ट में जींद, चरखी दादरी, रोहतक, कुरूक्षेत्र, भिवानी, हिसार, यमुनानगर, कैथळ, अंबाला, फतेहाबाद, घरौंडा, पंचकूला, नारनौल और सिरसा का नाम भी शामिल है. इन तमाम शहरों को इस लिस्ट में प्रदूषित शहरों की लिस्ट में शामिल किया गया है। 

इस सर्वे के मुताबिक भारतीय शहरों में औसतन पार्टिकुलेट 2.5 मैटर यानि PM2.5 की मात्रा 53.3 माइक्रोग्राम बताई गई है जो विश्व स्वास्थ्य संगठन की सुरक्षित सीमा से करीब 10 गुना ज्यादा है। ऐसे में हरियाणा जैसे राज्य में प्रदूषण का ये स्तर काफी खतरनाक माना जा रहा है। 

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...