कोवैक्सिन फैक्ट शीट, जानिए वैक्सीन लगाने के रिस्क और फायदे?

By Arvind Kumar - January 17, 2021 3:01 pm

नई दिल्ली। देश में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हो गया है। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि वैक्सीन लगाने के क्या रिस्क और फायदे हैं। भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सिन को लेकर एक फैक्ट शीट जारी की गई है। जिसमें वैक्सीन से जुड़ी तमाम जानकारी दी गई है।
यह भी पढ़ें- डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला को अभय चौटाला ने बताया गद्दार

Know about Coronavirus कोवैक्सिन फैक्ट शीट, जानिए वैक्सीन लगाने के रिस्क और फायदे?

इस फैक्ट शीट में बताया गया है कि वैक्सीन किसे और कब दी जाएगी? वैक्सीन लेने से क्या खतरा हो सकता है? और वैक्सीन लेने के बाद क्या सावधानियां बरतीं जानी चाहिए? आइए बारी-बारी से इन सभी पर बात करते हैं।

Corona Vaccine Update कोवैक्सिन फैक्ट शीट, जानिए वैक्सीन लगाने के रिस्क और फायदे?

यह भी पढ़ें- प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर व्हाट्सएप का अपडेट, अब 8 फरवरी को डिलीट नहीं होगा अकाउंट

कोवैक्सिन का टीका दो बार लगाना जरूरी है। दूसरा टीका चार सप्ताह के अंतराल से लगाया जाना चाहिए। तभी यह कोरोना के खिलाफ प्रभावी है। वहीं जिन लोगों को अलर्जी की शिकायत है, बुखार है या कोई गंभीर बीमारी है उन्हें वैक्सीन ना लगाने की सलाह दी गई है। वहीं प्रेग्नेंट और स्तनपान कराने वाली महिलाएं को इस समय कोविड-19 वैक्सीन नहीं देनी चाहिए।

Corona Vaccine Update कोवैक्सिन फैक्ट शीट, जानिए वैक्सीन लगाने के रिस्क और फायदे?

वैक्सीन लगाने के कई साइड इफैक्टस भी हो सकते हैं, जैसे इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द व सूजन, सिर दर्द, बुखार और उल्टी आना आदि। अभी तक के परीक्षण में सामने आया है कि वैक्सीन से मानव शरीर में इम्युनिटी जनरेट होती है जो कोरोना वायरस से लड़ने में मददगार है।

 

adv-img
adv-img