राजनीति

यूपी में सांसद और उनके विधायक बेटे भी ले रहे किसान निधि का लाभ, पत्नी भी लाभार्थियों में शामिल

By Vinod Kumar -- August 05, 2022 12:27 pm

भारत में 10 करोड़ से अधिक किसानों को पीएम किसान निधि के तहत साल में छह हजार रुपये की राशि दी जाती है। संस्थागत किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलता है। संवैधानिक पद संभाल रहे लोग इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

केंद्र या राज्य सरकारों या पीएसयू के किसी भी विभाग या सरकारी संस्था में काम करने वाला व्यक्ति अगर किसानी करता है तो उसे भी पीएम किसान निधि का लाभ नहीं मिलेगा।

PM Narendra Modi address farmers of India

वहीं, इन सब नियमों के विपरीत राबर्ट्सगंज से अपना दल (S) के सांसद पकौड़ी लाल और उनके विधायक बेटे राहुल प्रकाश किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं। इतना ही नहीं सांसद को पीएम किसान सम्मान निधि की 9 किस्तें भी मिल चुकी हैं। इस साल जून महीने में भी उनके खाते में किसान सम्मान निधि भेजी गई।

सोनभद्र से अपना दल के सांसद पकौड़ी लाल, उनकी धर्मपत्नी पन्ना देवी और उनके विधायक बेटे राहुल प्रकाश का पंजीकरण किसान सम्मान निधि पोर्टल पर 21 अगस्त 2019 को हुआ था। आरोप है कि किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण करवाते समय अपनी पहचान को छिपाया गया था।

कुछ समय पहले सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे किसानों के सत्यापन के आदेश दिये थे। कृषि विभाग किसानों के सत्यापन में लगा था। जांच में सांसद और उनके विधायक बेटे के नाम का खुलासा हुआ। पंजाब एंड सिंध बैंक के इनके खाते में किसान सम्मान निधि की धनराशि जाती रही।

  • Share