Mon, Apr 29, 2024
Whatsapp

अश्लील कंटेंट पर केंद्र सरकार की सख्ती, ब्लॉक किए 18 OTT प्लेटफॉर्म

Written by  Rahul Rana -- March 14th 2024 12:35 PM -- Updated: March 14th 2024 12:36 PM
अश्लील कंटेंट पर केंद्र सरकार की सख्ती, ब्लॉक किए 18 OTT प्लेटफॉर्म

अश्लील कंटेंट पर केंद्र सरकार की सख्ती, ब्लॉक किए 18 OTT प्लेटफॉर्म

ब्यूरो: सूचना और प्रसारण मंत्रालय  ने अश्लील और अश्लील सामग्री के प्रसार का हवाला देते हुए 18 ओवर-द-टॉप (OTT) प्लेटफार्मों को ब्लॉक करने के लिए विभिन्न मध्यस्थों के साथ सहयोग किया है। यह कदम केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा रचनात्मक अभिव्यक्ति की आड़ में अश्लीलता और दुर्व्यवहार को बढ़ावा देने से बचने के लिए इन प्लेटफार्मों की जिम्मेदारी दोहराए जाने के बाद आया है।

 मिली जानकारी के अनुसार 12 मार्च को ठाकुर द्वारा पहली बार घोषित की गई कार्रवाई के परिणामस्वरूप 19 वेबसाइटें, 10 ऐप्स (सात Google Play स्टोर पर और तीन ऐप स्टोर पर) और 57 संबद्ध सोशल मीडिया अकाउंट अक्षम हो गए हैं। भारत। यह निर्णय भारत सरकार के संबंधित मंत्रालयों/विभागों और मीडिया, मनोरंजन, महिला अधिकारों और बाल अधिकारों के क्षेत्र विशेषज्ञों के साथ परामर्श के बाद सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के प्रावधानों के तहत निष्पादित किया गया था।


minister Anurag Thakur

कौन से प्लेटफ़ॉर्म ब्लॉक किए गए हैं?
अवरुद्ध प्लेटफार्मों की सूची में ड्रीम्स फिल्म्स, वूवी, येस्मा, अनकट अड्डा और अन्य शामिल हैं, जो नग्नता, यौन कृत्यों और महिलाओं के अपमानजनक चित्रण को दर्शाने वाली सामग्री की मेजबानी करते पाए गए।

ऐसी सामग्री, जो आईटी अधिनियम की धारा 67 और 67ए, आईपीसी की धारा 292 और महिलाओं के अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम, 1986 की धारा 4 का उल्लंघन करती है, में शिक्षक-छात्र संबंध और अनाचारपूर्ण पारिवारिक संबंध जैसे विषय शामिल हैं।

डाउनलोड की उच्च संख्या
विशेष रूप से, ओटीटी ऐप्स में से एक ने 1 करोड़ से अधिक डाउनलोड प्राप्त किए थे, जबकि दो अन्य के Google Play Store पर 50 लाख से अधिक डाउनलोड थे। इन प्लेटफार्मों ने प्रचार के लिए बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया का उपयोग किया, फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स (पूर्व में ट्विटर) और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्मों पर 32 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं की संचयी अनुयायी संख्या है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय बैठकों, वेबिनार और कार्यशालाओं सहित विभिन्न संवेदीकरण प्रयासों के माध्यम से आईटी नियम, 2021 के तहत स्थापित ओटीटी प्लेटफार्मों और उनके स्व-नियामक निकायों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ रहा है। इस कार्रवाई के बावजूद, सरकार ओटीटी उद्योग के विकास को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है।

54वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में वेब सीरीज के लिए उद्घाटन ओटीटी पुरस्कार की शुरूआत और ओटीटी प्लेटफार्मों के साथ सहयोग जैसी पहल इस प्रतिबद्धता को रेखांकित करती हैं, साथ ही आईटी नियम, 2021 के तहत स्व-नियमन पर जोर देने वाले एक हल्के-स्पर्श नियामक ढांचे की स्थापना भी करती है।

-

Top News view more...

Latest News view more...