Sat, Apr 27, 2024
Whatsapp

ठंड से कांप उठा उत्तर भारत: घने कोहरे, बर्फीली हवाओं से राहत नहीं, सामान्य जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त

Written by  Rahul Rana -- January 25th 2024 11:18 AM
ठंड से कांप उठा उत्तर भारत: घने कोहरे, बर्फीली हवाओं से राहत नहीं, सामान्य जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त

ठंड से कांप उठा उत्तर भारत: घने कोहरे, बर्फीली हवाओं से राहत नहीं, सामान्य जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त

ब्यूरो : उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, राजस्थान और बिहार जैसे देश के उत्तरी और उत्तर-पूर्वी हिस्सों में कई स्थानों पर कड़ाके की ठंड पड़ रही है, तापमान शून्य से नीचे सेल्सियस तक गिर गया है, कोहरे की घनी परत ने शहर को घेर लिया है, जिसके परिणामस्वरूप दृश्यता बहुत कम हो गई है, जिससे सामान्य स्थिति प्रभावित हुई है। 

उत्तर भारत के कई हिस्सों में घना कोहरा, कम बादल और कम दृश्यता बनी हुई है, जिसके कारण पूरे देश में यात्रियों और यात्रियों को देश भर में विमान, सड़क परिवहन और ट्रेन संचालन में देरी, रद्दीकरण का सामना करना पड़ रहा है।


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, गुरुवार सुबह दिल्ली में घने कोहरे की चादर छाई रही और पारा 7 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया।

Winter holidays

आईएमडी के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा देखा गया, राजस्थान, बिहार और मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा।

मौसम विभाग का अनुमान है कि गणतंत्र दिवस के दिन शुक्रवार को शहर में घना कोहरा छाया रहेगा और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

परिवहन सेवाओं में देरी
घने कोहरे के कारण उड़ानों और ट्रेनों सहित परिवहन सेवाओं को लगातार व्यवधान का सामना करना पड़ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप कई रद्दीकरण और देरी हो रही हैं। घने कोहरे के कारण दिल्ली हवाईअड्डे पर अंतरराष्ट्रीय सहित आगमन और प्रस्थान दोनों में देरी हुई।

fog (1).jpeg

सर्दियों में कोहरा आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है?
घने कोहरे में पार्टिकुलेट मैटर और अन्य प्रदूषक होते हैं और उजागर होने पर यह फेफड़ों में जमा हो जाते हैं, जिससे वे अवरुद्ध हो जाते हैं और उनकी कार्यात्मक क्षमता कम हो जाती है, जिससे घरघराहट, खांसी और सांस लेने में तकलीफ बढ़ जाती है। कोहरे की स्थिति आंख की झिल्लियों में जलन पैदा कर सकती है, जिससे विभिन्न संक्रमण हो सकते हैं, जिससे आंख में लालिमा या सूजन हो सकती है।

-

Top News view more...

Latest News view more...