हरियाणा

फिर दिखा गुरदासपुर में सीमा के पास पाकिस्तान का ड्रोन, फायरिंग के बाद वापस लौटा

By Vinod Kumar -- December 20, 2021 11:44 am -- Updated:December 20, 2021 11:44 am

पंजाब: पाकिस्तान सीमावर्ती इलाकों में अपनी हरकतों से बाद नहीं आ रहा है। पाकिस्तान समय समय पर सीमा के साथ लगते भारतीय इलाकों में गड़बड़ी फैलाता रहा है। अब बार फिर पंजाब (Punjab) के गुरदासपुर सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तान का ड्रोन नजर आया।

ड्रोन पर नजर पड़ते ही सीमा सुरक्षा बल के जवान अलर्ट हो गए और उन्होंने ड्रोन पर फायरिंग कर दी। फायरिंग होते ही ड्रोन पाकिस्तान की सीमा में वापस लौट गया। बीएसएफ के एक अधिकारी ने कहा कि रात को करीब 12.30 बजे एक ड्रोन देखा गया। पेट्रोलिंग टीम ने जब एक आवाज सुनी तो बीएसएफ के जवानों ने 5 राउंड फायरिंग की, जिसके बाद ड्रोन पाकिस्तान की सीमा में लौट गया।

Pakistan drone Indo-Pak border Gurdaspur, भारत पाकिस्तान, ड्रोन, पाकिस्तान, भारत पाक सीमा, गुरदासपुर कॉन्सेप्ट इमेज

अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास ड्रोन देखे जाने की घटना कोई नई नहीं है। ड्रोन पर नशीले पदार्थ, हथियार या गोला-बारूद नहीं था। इससे पहले भी बीएसएफ ने पाकिस्तान से आए इस प्रकार के दो ड्रोन मार गिराए थे, जिनमें हथियार और गोला-बारूद थे।

Pakistan drone Indo-Pak border Gurdaspur, भारत पाकिस्तान, ड्रोन, पाकिस्तान, भारत पाक सीमा, गुरदासपुर फाइल फोटो

इससे पहले भी कई बार पाकिस्तान की तरफ से ड्रोन भेजे गए हैं, जिसका भारतीय सुरक्षा बलों ने मुंहतोड़ जवाब दिया है। शुक्रवार को बीएसएफ ने पंजाब में भारत-पाकिस्तान की सीमा के पास एक ड्रोन को मार गिराया था। फिरोजपुर सेक्टर में वान सीमा चौकी के पास चीन में बने ड्रोन को शुक्रवार रात करीब 11 बजकर 10 मिनट पर देखा गया और मार गिराया गया था।

Pakistan drone Indo-Pak border Gurdaspur, भारत पाकिस्तान, ड्रोन, पाकिस्तान, भारत पाक सीमा, गुरदासपुर फाइल फोटो

एक अधिकारी ने बताया था कि अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगभग 300 मीटर और सीमा बाड़ से 150 मीटर की दूरी पर काले रंग की उड़ने वाली वस्तु को मार गिराया गया था। उन्होंने बताया था कि चार पावर बैटरी वाले हेक्सा-कॉप्टर ड्रोन का वजन लगभग 23 किलोग्राम था और यह लगभग 10 किलोग्राम वजन ले जाने में सक्षम था।

  • Share