प्रमुख खबरें

बजट में सीएम खट्टर की घोषणा- हरियाणा में स्थापित होंगे 1000 ‘हेल्थ वेलनेस सेंटर’

By Arvind Kumar -- March 12, 2021 1:46 pm -- Updated:March 12, 2021 1:46 pm

चंडीगढ़। सरकार ने आयुष विभाग के अंतर्गत पूरे राज्य में लोगों की भलाई के लिए 1000 ‘हेल्थ वेलनेस सेंटर’ स्थापित करने का प्रस्ताव किया है। इसमें निवारक, प्रोत्साहन, उपचारात्मक, पुनर्वास और व्यापक स्तर की देखभाल सेवाएं प्रदान की जाएंगी। राज्य के लोगों को वेलनेस सेंटर में सभी प्रकार की सुविधाएं जैसे कि योगशाला, ध्यान, शारीरिक व्यायाम के अलावा दवाओं और परीक्षण व जांच सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

CM Manohar Lal Budget Announcements हरियाणा का 'मनोहर' बजट, वृद्धावस्था पेंशन बढ़ी, किसानों के लिए नई योजना

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बजट भाषण में बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लागू करने वाला हरियाणा देष का पहला राज्य है। हरियाणा में सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना-2011 के आधार पर आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत वर्तमान में 15.51 लाख परिवार पात्र हैं। अब तक 7.83 लाख परिवारों को कुल 22.96 लाख आयुष्मान कार्ड जारी किए जा चुके हैं। इसके तहत, 2.05 लाख मरीजों को 245.00 करोड़ रुपये की राशि वितरित की गई है।

हरियाणा का 'मनोहर' बजट, वृद्धावस्था पेंशन बढ़ी, किसानों के लिए नई योजना

सरकार ने कर्मचारियों, पेंशनरों और उनके आश्रितों को इनडोर उपचार प्रदान करने के लिए ‘हरियाणा कैशलेस स्वास्थ्य’ योजना का विस्तार करने का निर्णय लिया है।

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार करनाल में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम से स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय स्थापित करने की प्रक्रिया में है। राज्य सरकार प्रदेश के प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के लिए प्रयासरत है। इस दिषा में भिवानी के मौजूदा जिला अस्पताल को अपग्रेड करके मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की केंद्र प्रायोजित योजना के तहत भिवानी में डॉ. मंगल सेन मेडिकल कॉलेज स्थापित किया जा रहा है। जिला जींद और महेंद्रगढ़ में सरकारी मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जा रहे हैं। फरीदाबाद में अटल बिहारी वाजपेयी राजकीय मेडिकल कॉलेज स्थापित किया जा रहा है। सरकार द्वारा यमुनानगर, कैथल और सिरसा जिलों में भी मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का प्रस्ताव है।

  • Share