हिमाचल

बेरोजगारी का आलम: 10वीं में 96.85 फीसदी अंक लाने वाले कर रहे चपरासी के पद के लिए आवेदन

By Vinod Kumar -- June 24, 2022 4:23 pm

प्रदेश में बेरोजगारी किस चरम पर है इसकी तस्वीर एचपीयू (हिमाचल प्रदेश विश्विद्यालय) में चपरासी के पद की भर्ती प्रक्रिया में दसवीं में 96.85 फीसदी अंक लेने वाले अभ्यर्थी ने भी आवेदन किया है। हिमाचल में बेरोजगारी का आलम क्या है इसका अंदाजा चपरासी के पद के लिए विवि की ओर से जारी की गई श्रेणीवार मेरिट सूची को देखकर लगाया जा सकता है।

एचपीयू ने चपरासी के 93 पदों के लिए आए आवेदनों की मेरिट सूची तैयार की है। मेरिट सूची में चयनित अभ्यर्थियों के 90 फीसदी से अधिक अंक हैं। मैट्रिक में 100 में से 96.85 फीसदी अंक लेने वाले उम्मीदवार को पहले नंबर पर रखा गया है। मैट्रिक की परीक्षा में मेरिट में आने वाले छात्र चपपासी के पद के लिए आवेदन करने को मजबूर हैं।

चपरासी के पदों के लिए एचपीयू की ओर से तैयार की गई मेरिट में सामान्य अनारक्षित श्रेणी (जनरल कैटेगिरी) में दसवीं में 96.85 फीसदी, एससी (अनारक्षित) श्रेणी में 95.97 फीसदी, एसटी (अनारक्षित) श्रेणी में प्राप्तांक 88.46 फीसदी अंक लाने वाले अभ्यर्थियों को जगह दी गई है।

एचपीयू ने चपरासी के पद के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक रखी थी। दसवीं के अंकों के आधार पर मेरिट तैयार की गई। अभ्यर्थियों को अपने दावे पेश करने के लिए 25 जून तक का समय दिया गया है।

  • Share