सेना का बयान: वापस नहीं होगी अग्निपथ स्कीम, इस दिन से शुरू होगी अग्निवीर योजना

By  Vinod Kumar June 19th 2022 03:58 PM

अग्निपथ योजना का देशभर में युवा विरोध कर रहे हैं। सेना में भर्ती होने की इच्छा रखने वाले युवा और विपक्षी पार्टियां इस योजना को वापस लेने की मांग कर रही हैं। वहीं, सेना और सरकार ने अपना रुख साफ कर दिया कि इस योजना को वापस नहीं लिया जाएगा।

तीनों सेनाओं की तरफ से अग्निपथ योजना को लेकर एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई है। सेना ने कहा कि ये सुधार काफी पहले से होना था। 1989 में इस पर विचार शुरू किया गया था। इस पर लंबे समय से काम चल रहा था। कई देशों के एग्जिट प्लान का भी अध्ययन किया गया। सभी देशों में देखा गया कि उम्र 26, 27 और 28 साल थी।

लेफ्टिनेंट जनरल बंशी पुनप्पा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सेना में अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया 1 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी हो जाएगी। इसके बाद उम्मीदवार अपना आवेदन भेज सकते हैं। पहली भर्ती अगस्त के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी। शारीरिक और चिकित्सीय परीक्षण के बाद लिखित परीक्षा होगी।

बंशी पुनप्पा ने कहा कि अगस्त से लेकर नवंबर तक 2 बैच में अग्निवीरों की भर्ती होगी। देशभर में कुल 83 भर्ती रैलियां होंगी। पहले बैच में 25000 अग्निवीर भर्ती किए जाएंगे। वायु सेना में 24 जून और नेवी में 25 जून से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।

सेना ने कहा कि अगले 4-5 सालों में हम 50-60 हजार सैनिकों को भर्ती करेंगे। बाद में इसे बढ़ाकर 90 हजार से 1 लाख तक किया जाएगा। हमने योजना का अध्ययन करने के लिए 46 हजार जवानों से छोटी शुरुआत की है।

सेना ने कहा कि अग्निवीरों और अन्य जवानों में कोई भी अंतर नहीं होगा, क्योंकि वो हमारे साथ ही लड़ेगा। हम किसी को कमतर नहीं आंकेगे। सेना में शहीद होने पर 1 करोड़ का इंश्योरेंस मिलेगा। इस पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं देना होगा।

Related Post