कोरोना वायरस से उत्‍पन्‍न स्थिति के बारे में दिल्ली में बैठक, दिशा निर्देश जारी

By  Arvind Kumar January 28th 2020 11:06 AM

नई दिल्ली। कैबिनेट सचिव ने सोमवार को चीन में ‘नोवेल कोराना वायरस’ फैलने से उत्‍पन्‍न स्थिति की समीक्षा की। बैठक में स्‍वास्‍थ्‍य, विदेश, नागर विमानन, श्रम, रक्षा तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव और राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्‍य सचिव तथा महानिदेशक (सशस्‍त्र सेना चिकित्‍सा सेवा) उपस्थित थे। कैबिनेट सचिव को बताया गया कि कल तक 137 विमानों (कुल यात्री संख्‍या 29707) की स्क्रिनिंग की गई है। 12 यात्रियों के नमूने इनआईवी, पुणे को भेजे गये हैं। अब तक किसी व्‍यक्ति में वॉयरस के लक्षण नहीं पाये गये हैं।

CABINET SECRETARY REVIEWS THE PREVENTIVE MEASURES ON “NOVEL CORONAVIRUS” OUTBREAK कोरोना वायरस से उत्‍पन्‍न स्थिति के बारे में दिल्ली में बैठक, दिशा निर्देश जारी

ये कदम उठाये जा रहे :

चीन से प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष कनेक्टिविटी वाले सभी विमानों में प्रबंधन और बीमारी की सूचना देने वाले किसी भी व्‍यक्ति के बारे में अधिसूचना के लिए निर्देश जारी करना।

विमानों में उद्घोषणा की सुविधा प्रदान करना।

चीन से प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष कनेक्टिविटी वाले सभी विमानों को स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड देना।

नेपाल सीमा पर एकीकृत चेक पोस्टों द्वारा आगंतुकों की स्क्रीनिंग करने को सुनिश्चित बनाने के लिए राज्यों से आग्रह किया गया है कि वे इन चेक पोस्टों पर स्वास्थ्य कर्मी उपलब्ध कराएं। एसएसबी/बीएसएफ/आव्रजन अधिकारियों की तैनाती वाली चेक पोस्टों को आगाह कर दिया गया है।

चीन से आने वाले जहाजों के संबंध में अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाहों पर प्रवेश करते वक्त स्क्रीनिंग की शुरूआत

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस की ट्राइसिटी में दस्तक, मोहाली में मिला संदिग्ध मरीज

---PTC NEWS---

Related Post