कम हुए कोरोना वैक्सीन के रेट, जानें अब कितनी है कोवैक्सीन और कोविशील्ड की कीमत

By  Vinod Kumar April 9th 2022 05:43 PM

सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की तरफ से वैक्सीन की कीमत घटाने को लेकर बड़े एलान किए गए हैं। बड़े पैमाने पर जनता के हित में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने 18 साल से ऊपर के सभी के लिए बूस्टर डोज के लिए अपने टीके की कीमत को घटाकर 220 रुपए केसाथ जीएसटी करने का फैसला किया है।

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट करते हुए कहा है कि हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि केंद्र सरकार के साथ चर्चा के बाद SII ने निजी अस्पतालों के लिए COVISHIELD वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये प्रति डोज करने का फैसला किया है। हम सभी 18+ के लिए प्रिकॉशन डोज शुरू करने के केंद्र के इस फैसले की एक बार फिर सराहना करते हैं।

इसके साथ ही भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला का कहना है कि हमने निजी अस्पतालों के लिए कोवैक्सीन की कीमत 1200 रुपये से घटाकर 225 रुपये करने का फैसला किया है। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, ‘‘यह निर्णय किया गया है कि कोविड-19 की एहतियाती खुराक निजी टीकाकरण केंद्रों में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। यह सुविधा सभी निजी टीकाकरण केंद्रों में होगी।’’

वहीं, केंद्र सरकार ने शनिवार को राज्यों से कहा कि प्रशासन एहतियाती खुराक कोविड-19 रोधी उसी टीके की देगा, जो उसने पहले दो खुराकों में इस्तेमाल किया था। इसके लिए निजी टीकाकरण केंद्र अधिकतम 150 रुपये का सेवा शुल्क (सर्विस चार्ज) ले सकते हैं। केंद्र ने शनिवार को घोषणा की कि कोविड-19 रोधी टीकों की एहतियाती खुराक 10 अप्रैल से निजी टीकाकरण केंद्रों पर 18 साल से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति के लिए उपलब्ध होगी।

वैक्सीन की कीमत व सर्विस चार्ज को जोड़ दें तो 225 रुपये की वैक्सीन और 150 रुपये सर्विस चार्ज यानी निजी अस्पतालों में एक डोज के लिए 375 रुपये देने पड़ सकते हैं। प्रीकॉशन डोज यानी एहतियाती खुराक देने की शुरूआत पिछले साल दो फरवरी को हुई थी। देशव्यापी कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक 185।38 करोड़ खुराकें दी जा चुकी है।

Related Post