डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग हुआ सतर्क, लोगों से की ये अपील

By  Arvind Kumar October 20th 2020 04:39 PM

भिवानी। बदलते मौसम में भिवानी शहर में डेंगू की बीमारी जहां अपना पैर पसार रही है, वहीं स्वास्थ्य ने भी डेंगू से निपटने के लिए अपनी कवायद शुरू कर दी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू फैलाने वाले मच्छरों की उत्पत्ति रोकने के लिए एंटी लारवा एक्टिविटी शुरू कर दी है।

Dengue Alert

इसके तहत खड़े पानी से लारवा के सैंपल भरे जा रहे है तथा उसमें मच्छर उत्पत्ति का लारवा पाया जाने के बाद गंबूजा मछलियों को डाला जा रहा है। ये मछलियां मच्छर के लारवा को खाकर समाप्त कर देती हैं।

यह भी पढ़ें- सेना की ताकत बढ़ी, सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण

यह भी पढ़ें- चंबा में दर्दनाक हादसा, चार लोगों की मौत

Dengue Alert डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग हुआ सतर्क, लोगों से की ये अपील

educareभिवानी की सिविल सर्जन डॉ. सपना गहलावत ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भिवानी शहर में नगर परिषद की मदद से फोगिंग करवाई जा रही हैं। एंटी लारवा एक्टिविटी के तहत सैंपल लिए जा रहे हैं। भिवानी जिला में पांच स्थानों पर गंबूजा मछलियों का संग्रहण किया गया है, ताकि खड़े पानी में लारवा पाए जाने पर इन मछलियों को वहां छोड़ा जा सके। इसके साथ ही भिवानी के सामान्य अस्पताल में डेंगू वार्ड बनाया गया है तथा डेंगू से संबंधित व्यापक दवाईयों का प्रबंध किया गया हैं।

Dengue Alert डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग हुआ सतर्क, लोगों से की ये अपील

आम लोगों से डेंगू के प्रति अपील करते हुए सिविल सर्जन ने कहा कि अपने घरों में कूलर, फ्रिज के पीछे या खाली पड़े टायर या गड्ढों में पानी खड़ा न होने दे। इसके साथ ही सुबह व शाम को पूरी बाजू के कपड़े पहने, ताकि मच्छर न काटने पाएं। बुखार होने पर तुरंत खून की जांच करवाकर अपना समय पर ईलाज करवाएं, ताकि डेंगू से भिवानीवासियों को हानि न हों।

Related Post