चंडीगढ़ में लागू हुआ आनंद मैरिज एक्ट, जानें कैसे करें पंजीकरण

चंडीगढ़ में रहने वाले सिख समुदाय के लोगों के लिए अच्छी खबर है। क्योंकि अब शहर में सिख रीति-रिवाजों के अनुसार होने वाली सभी शादियां आनंद मैरिज एक्ट 1909 के तहत पंजीकृत हो सकती हैं। यूटी प्रशासन ने चंडीगढ़ आनंद मैरिज को लागू किया है।

By  Rahul Rana June 9th 2023 01:33 PM

ब्यूरो : चंडीगढ़ में रहने वाले सिख समुदाय के लोगों के लिए अच्छी खबर है। क्योंकि अब शहर में सिख रीति-रिवाजों के अनुसार होने वाली सभी शादियां आनंद मैरिज एक्ट 1909 के तहत पंजीकृत हो सकती हैं। यूटी प्रशासन ने चंडीगढ़ आनंद मैरिज को लागू किया है। उपायुक्त कार्यालय, यू.टी. चंडीगढ़ ने चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसरण में आनंद विवाह अधिनियम 1909 के तहत विवाह पंजीकरण के लिए चंडीगढ़ आनंद विवाह पंजीकरण नियम 2018 लागू किया है।


गौरतलब है कि फरवरी में भारत सरकार के राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरिया ने चंडीगढ़ का दौरा किया था और आनंद मैरिज एक्ट को लागू करने के बारे में चर्चा करने के लिए चंडीगढ़ प्रशासन से मुलाकात की थी।


आनंद विवाह अधिनियम के लिए आवश्यक दस्तावेज

1. दूल्हा और दुल्हन का पहचान प्रमाण।

2. वर और वधू का आयु प्रमाण।

3. गुरुद्वारा साहिब से शादी का सर्टिफिकेट

4. दो गवाहों के पहचान प्रमाण।

5. विवाह समारोह के फोटोग्राफ के साथ विवाह में शामिल होने वाले गवाहों के फोटो।

6. विवाह के 90 दिन बाद किये जाने वाले पंजीयन के प्रकरणों में विवाह पंजीयन में विलम्ब के संबंध में शपथ पत्र।

7. विवाहित जोड़े (संयुक्त) के फाइवर पासपोर्ट सिक्सड फोटोग्राफ।



आनंद विवाह अधिनियम के तहत पंजीकरण कैसे करें?

ऑफ़लाइन मोड

वर्तमान में, आवेदक मैरिज ब्रांच (विंडो नंबर 5), ग्राउंड फ्लोर, उपायुक्त कार्यालय, सेक्टर-17, चंडीगढ़ से आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद आनंद विवाह अधिनियम के तहत विवाह पंजीकरण के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने आवेदन जमा करें।

ऑनलाइन मोड

चंडीगढ़ अनिवार्य विवाह पंजीकरण नियम 2012 के तहत आवेदन करने वाले आवेदकों को विवाह प्रमाण पत्र देने के लिए ऑनलाइन पोर्टल पहले से ही लागू है और जल्द ही लागू होगा।


आनंद विवाह अधिनियम का एक्ट 

1909 का आनंद मैरिज एक्ट ब्रिटिश इम्पीरियल लेजिस्लेटिव काउंसिल द्वारा "आनंद कारज कहे जाने वाले सिखों के बीच आम विवाह समारोह की वैधता" स्थापित करने के लिए पारित किया गया था।

2012 में, संसद ने मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान आनंद विवाह (संशोधन) विधेयक पारित किया। उस वर्ष बजट सत्र में पारित विधेयक को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल की स्वीकृति भी मिली थी। नतीजतन, सिख हिंदू विवाह अधिनियम के बजाय आनंद विवाह अधिनियम के तहत अपने विवाह को पंजीकृत करने में सक्षम होंगे।



आनंद मैरिज एक्ट क्या है?

आनंद कारज या आनंद विवाह अधिनियम सिख विवाह समारोह है, जिसका अर्थ है "खुशी की ओर कार्य करें" या "सुखी जीवन की ओर कार्य करें", जिसे गुरु अमर दास द्वारा पेश किया गया था। चार लावान (भजन जो समारोह के दौरान होते हैं) की रचना उनके उत्तराधिकारी, गुरु राम दास ने की थी। हरियाणा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, राजस्थान और दिल्ली सहित बाईस राज्यों ने इस अधिनियम को लागू किया है।




Related Post