बायो डायवर्सिटी पार्क से गुरुग्राम में बढ़ेगा पर्यटन, सीएम मनोहर लाल और राव इंद्रजीत सिंह ने किया शिलान्यास

By  Vinod Kumar December 9th 2022 01:24 PM

गुरुग्राम/नीरज वशिष्ठ: साइबर सिटी गुरुग्राम के सोहना में 500 एकड़ जमीन पर बायोडायवर्सिटी पार्क तैयार किया जाएगा। इसका शिलान्यास मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने किया। 3 गांवों दमदमा, खेड़ला और अभयपुर में लगभग 420 एकड़ में बायो डायवर्सिटी पार्क का निर्माण होगा।

500 एकड़ में आने वाले प्राकृतिक पेड़ पौधों के साथ जीव जंतु, पोखरों और झीलों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाएगा। शिलान्यास के बाद सीएम मनोहर लाल ने दमदमा झील पर पहुंचकर नौकायान खेलों की तैयारियों का जायजा लिया।  

इस मौके पर राव इंद्रजीत ने  कहा कि सैकड़ों एकड़ में बनने वाला यह बायोडयवर्सिटी पार्क हरियाणा सरकार का बेहतरीन कदम है, जो पर्यावरण के लिहाज से बेहद जरूरी भी है। सीएसआर के तहत विकसित होने वाले इस पार्क में आने वाली झीलों के जोहड़ों और पोखरों को पुन: जीवित करना किया। इसी के साथ उन्होंने अवैध फार्म हाउस का मुद्दा उठाते हुए कहा कि इन फार्म हाउस के कारण ही दमदमा झील सिकुड़ती जा रही है। 

वहीं, इस मौके पर सीएम मनोहर लाल ने जंगल सफारी का जिक्र भी किया और कहा कि जंगल सफारी को लेकर भी प्रदेश सरकार तेजी से काम करने में लगी है। जल्द ही जंगल सफारी और बायोडायवर्सिटी पार्क तैयार हो जाएंगे और पर्यटन का बड़ा केंद्र बनेंगे। 

Related Post