हरियाणा में पहली कक्षा में बच्चों के दाखिले को लेकर नए निर्देश जारी, इस उम्र के बच्चों को ही मिलेगा एडमिशन

हरियाणा में अब पहली कक्षा में बच्चों के दाखिले को लेकर न्यू एजूकेशन पॉलिसी के तहत शिक्षा विभाग ने आयु संबंधित नए आदेश जारी किए हैं। 1 अप्रैल से शुरू हो रहे 2023-24 के शैक्षणिक सत्र के लिए पहली कक्षा में दाखिले की उम्र 31 मार्च 2023 तक 5 वर्ष 6 माह होनी चाहिए। दाखिले के लिए वही बच्चे योग्य होंगे, जिनकी उम्र 1 अप्रैल 2023 को 5 साल 6 माह की पूरी हो चुकी होगी।

By  Vinod Kumar January 27th 2023 05:51 PM

चंडीगढ़: हरियाणा में अब पहली कक्षा में बच्चों के दाखिले को लेकर न्यू एजूकेशन पॉलिसी के तहत शिक्षा विभाग ने आयु संबंधित नए आदेश जारी किए हैं। नए आदेशों के अनुसार, अब 6 साल के बच्चों का ही प्रथम कक्षा में एडमिशन हो पाएंगे। हालांकि एक साल के लिए बच्चों को आयु में 6 माह की ढील दी गई है। इस बार के नए सत्र से साढ़े 5 साल के बच्चे भी प्रथम कक्षा में एडमिशन ले पाएंगे।

हरियाणा स्कूल शिक्षा निदेशालय ने आज एक लेटर जारी करते हुए सभी सरकारी और निजी स्कूलों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत इसकेलिए निर्देश जारी कर दिए हैं। पूरे देश में स्कूल दाखिले को लेकर उम्र एक समान करने का निर्णय लिया है। इसलिए हरियाणा में भी स्कूल में दाखिले के लिए उम्र 6 साल करने की प्रक्रिया 2 चरणों में पूरी की जाएगी।

1 अप्रैल से शुरू हो रहे 2023-24 के शैक्षणिक सत्र के लिए पहली कक्षा में दाखिले की उम्र 31 मार्च 2023 तक 5 वर्ष 6 माह होनी चाहिए। दाखिले के लिए वही बच्चे योग्य होंगे, जिनकी उम्र 1 अप्रैल 2023 को 5 साल 6 माह की पूरी हो चुकी होगी। शिक्षा निदेशालय की  ओर से जारी पत्र में राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी और प्रधानाचार्यों और स्कूल प्रभारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं अगले साल से फर्स्ट क्लास में केवल उसी बच्चे का दाखिला हो पाएगा, जिसकी उम्र एडमिशन के समय 6 साल पूरी हो चुकी हो।।

बता दें कि देशभर के केंद्रीय स्कूलों में पहली कक्षा में दाखिले की न्यूनतम उम्र पहले से ही छह साल रखी गई है। अब इसे राज्य स्तर पर लागू किया जा रहा है।



Related Post