पश्चिम बंगाल: मैंगो फेस्टिवल में प्रदर्शित हुआ दुनिया का सबसे महंगा आम 'मियाज़ाकी', जानिए इसकी कीमत

सिलीगुड़ी के तीन दिवसीय मैंगो फेस्टिवल के सातवें संस्करण में अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगभग 2.75 लाख रुपये प्रति किलो की कीमत वाला दुनिया का सबसे महंगा आम 'मियाज़ाकी' प्रदर्शित किया गया।

By  Rahul Rana June 10th 2023 12:17 PM -- Updated: June 10th 2023 02:47 PM

ब्यूरो : सिलीगुड़ी के तीन दिवसीय मैंगो फेस्टिवल के सातवें संस्करण में अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगभग 2.75 लाख रुपये प्रति किलो की कीमत वाला दुनिया का सबसे महंगा आम 'मियाज़ाकी' प्रदर्शित किया गया।  एसोसिएशन फॉर कंजर्वेशन एंड टूरिज्म (एसीटी) के सहयोग से मोडेला केयरटेकर सेंटर एंड स्कूल (एमसीसीएस) द्वारा आयोजित सिलीगुड़ी के एक मॉल में 9 जून को उत्सव की शुरुआत हुई। उत्सव में आम की 262 से अधिक किस्मों को प्रदर्शित किया जाएगा और उत्सव में पश्चिम बंगाल के नौ जिलों के 55 उत्पादकों ने भाग लिया।



प्रदर्शित की जाने वाली कुछ किस्मों में अल्फांसो, लंगड़ा, आम्रपाली, सूर्यपुरी, रानीपसंद, लक्ष्मणभोग, फजली, बीरा, सिंधु, हिमसागर, कोहितूर और अन्य शामिल हैं। सिलीगुड़ी के एक आम प्रेमी सैंडी आचार्य ने कहा कि उन्हें एक ही मंच पर आम की इतनी सारी किस्मों को देखने का मौका मिला है। उन्होंने आगे कहा कि उन्हें फेस्टिवल में दुनिया का सबसे महंगा आम 'मियाजाकी' देखने को मिला। उन्होंने कहा कि यह जानकर बहुत अच्छा लगा कि बंगाल के किसान इस आम को अपने बगीचों में उगा रहे हैं।


पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के लाभपुर के एक मियाज़ाकी किसान शौकत हुसैन ने कहा कि वह पहली बार उत्सव में भाग ले रहे हैं और वह उत्सव में मियाज़ाकी किस्म लेकर आए हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने बांग्लादेश से मसौदा तैयार करने वाले पौधे मंगवाए और उन्हें बीरभूम में अपने बगीचे में लगाया।

 


उन्होंने कहा, "भारी उत्पादन के साथ सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। इसे राज्य के किसी भी हिस्से में उगाया जा सकता है और किसानों की आर्थिक स्थिति को बदल सकता है।" राज बसु, संयोजक, एसीटी और मैंगो फेस्टिवल के सह-भागीदार ने कहा कि उन्होंने आम की 262 से अधिक किस्मों को प्रदर्शित किया था, उनमें से मियाज़ाकी उत्सव का प्रमुख आकर्षण था।


"लोग आम के चारों ओर घूम रहे हैं और हमें बड़ी पूछताछ मिली है। वे त्योहार के माध्यम से पर्यटन को बढ़ावा देना चाहते हैं। एसोसिएशन ने यूनेस्को से बांग्लादेश-दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (डीएचआर) कॉरिडोर में सोमपुर पहाड़पुर महाविहार को आम हेरिटेज कॉरिडोर या इंटुंजेबल घोषित करने की अपील की है। जल्द ही सांस्कृतिक विरासत", बसु ने कहा।

मियाज़ाकी आम का उत्पादन कैलिफोर्निया में 1940 के वर्ष में शुरू किया गया था। बाद में इसे जापान के मियाज़ाकी शहर में लाया गया और इस तरह इसका नाम मियाज़ाकी आम पड़ा।

हाल ही में ज्यादातर बंगाल के भारतीय उत्पादकों ने अपने बगीचों में इस किस्म को उगाना शुरू कर दिया है। इसे 'रेड सन' और बंगाली में 'सूरजा डिम' (लाल अंडा) के नाम से भी जाना जाता है। आम अपने पोषक तत्वों, स्वाद, रंग और शर्करा की मात्रा के लिए लोकप्रिय है।

Related Post