नए साल पर जमकर करना चाहते हो सेलिब्रेट तो पहाड़ों का करें रुख, न्यू ईयर पर हो सकती है बर्फबारी

By  Vinod Kumar December 31st 2021 05:14 PM

शिमला: हिमाचल में हर बार नए साल पर देश विदेश सौलानी बर्फबारी देखने आते हैं। बर्फबारी में शिमला का नजारा बेहद खूबसूरत नजर आता है। नए साल पर बर्फबारी की उम्मीद में शिमला पहुंचे पर्यटकों और पहाड़ों पर जाने का प्लान बनाने वालों के लिए एक अच्छी खबर है।

मौसम विभाग शिमला ने प्रदेश की राजधानी समेत मनाली और डल्हौजी आदि पर्यटक स्थलों पर नए साल पर बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के मध्यवर्ती और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में पहली से तीन जनवरी तक बारिश और हिमपात की संभावना है। इससे प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप बढ़ जाएगा। वहीं, राज्य के मैदानी इलाकों में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है।

Meteorological Department shimla  snowfall Himachal cold wave New Year, मौसम विभाग शिमला बर्फबारी हिमाचल प्रदेश  शीतलहर न्यू ईयर शिमला में बर्फबारी के बाद का नजारा (फाइल फोटो)

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण एक जनवरी से मौौसम का रंग बदलेगा और ऊंचाई वाले इलाकों में 3 जनवरी तक हिमपात हो सकता है। मौसम विभाग ने इस दौरान ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा औैर सिरमौर जिलों में कोहरा छाने और शीतलहर चलने का येलो अलर्ट जारी किया है।

वहीं, दिसंबर के अंतिम दिनों में पूरा प्रदेश पूरी तरह से शीतलहर की चपेट में रहा। यहां के 7 शहरों का तापमान फ्रिजिंग प्वाइंट से नीचे चला गया है, जबकि अन्य शहरों का न्यूनतम तापमान भी फ्रिजिंग प्वाइंट और 1 से 2 डिग्री सेल्सियस के बीच में चल रहा है। आज केलांग का न्यूनतम तापमान सबसे कम -12.3 डिग्री सेल्सियस रहा। बर्फबारी के बाद से न्यूनतम तापमान में और अधिक गिरावट आ सकती है।

Meteorological Department shimla  snowfall Himachal cold wave New Year, मौसम विभाग शिमला बर्फबारी हिमाचल प्रदेश  शीतलहर न्यू ईयर शिमला रिज मैदान (फाइल फोटो)

कल्पा में न्यूनतम तापमान -4.1 डिग्री, कुफरी में -2.6 डिग्री, मनाली में -2.4 डिग्री, सोलन में -0.4 डिग्री, भुंतर में -0.1 डिग्री, सुंदरनगर में 0.1 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 3.4 डिग्री ओैर पांवटा साहिब में 3.9 डिग्री सेल्सियस, मंडी में 0.2 डिग्री, डल्हौजी में 1.1 डिग्री, शिमला में 1.3 डिग्री, चंबा में 1.5 डिग्री, बिलासपुर व पालमपुर में 2 डिग्री, उना में 2.4 डिग्री, कांगड़ा में 2.6 डिग्री दर्ज किया गया।

Meteorological Department shimla  snowfall Himachal cold wave New Year, मौसम विभाग शिमला बर्फबारी हिमाचल प्रदेश  शीतलहर न्यू ईयर शिमला शहर (फाइल फोटो)

वहीं, दूसरी तरफ शिमला में सैलानियों की ऑक्यूपेंसी 100% पहुंच गई है और सभी छोटे-बड़े होटल सैलानियों से पैक हैं। पर्यटक वाहनों की आमद बढ़ने से वीरवार को शहर की सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रही। यातायात पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक बीते दो दिनों में बाहरी राज्यों से 10 हजार से अधिक वाहनों ने शिमला में प्रवेश किया है।

Related Post