कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से पूरी दुनिया में खलबली, पीएम मोदी ने बुलाई बैठक

By  Vinod Kumar November 27th 2021 11:04 AM

नई दिल्ली: कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (New corona Strain Omicron) ने भी दुनियाभर के देशों की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना का ये नया वेरियंट अफ्रीकी देशों में मिला है। इसका म्यूटेशन 30 बार हो चुका है। ये वेरियंट हजार गुणा तेजी से फैलता है और कई लोगों को संक्रमित कर सकता है। इसे अब तक का सबसे खतरनाक वेरियंट माना जा रहा है। भारत सरकार ने भी सभी राज्यों को अलर्ट रहने के लिए कहा है।

इन सभी हालातों  के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उच्च अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है। बैठक में पीएम मोदी कोरोना के ताजा हालातों और देश में वैक्सीनेशन को लेकर उच्च अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी की ओर से कोरोना को लेकर बुलाई गई इस हाई लेवल मीटिंग में कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गौबा के साथ ही कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री के प्रिंसिपल सेक्रेटरी पीके मिश्रा, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल भी शामिल होंगे।

भारत समेत दुनिया भर के देशों की चिंता इस नए वेरियंट ने बढ़ा दी है। अमेरिका समेत कई देशों ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स खास तौर पर दक्षिण अफ्रीका की उड़ानों को लेकर सख्ती बरतने का ऐलान कर दिया है। ब्रिटेन ने अफ्रीका के छह देशों की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं भारत ने इस प्रक्रिया को शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कोरोना जांच कराई जाएगी। रैपिड टेस्टिंग पर भी पूरा जोर दिया जा रहा है।

दक्षिण अफ्रीका में सेंटर फॉर एपिडेमिक रिस्पांस एंड इनोवेशन के निदेशक प्रोफेसर ट्यूलियो डी ओलिवेरा ने कहा, यह काफी अलग तरह का म्यूटेंट है, जो तेजी से फैल रहा है। इस वेरिएंट ने हमें चौंका दिया है, इसके मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं।

Related Post