रक्षा मंत्री ने अरूणाचल में किया पुल का उद्घाटन, राजनाथ के दौरे पर चीन की आपत्ति

By  Arvind Kumar November 16th 2019 11:04 AM

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सरकार की पहली प्राथमिकता है। उन्होंने सीमा अवसंरचना को उन्नत बनाने का आह्वान किया। वे शुक्रवार को अरूणाचल प्रदेश में लोअर दिबांग घाटी में सिसेरी नदी पुल का उद्घाटन कर रहे थे। यह 200 मीटर लंबा पुल जोनाई-पासीघाट-राणाघाट-रोइंग सड़क के बीच बना है, जो दिबांग घाटी और सियांग को जोड़ेगा। उल्लेखनीय है कि अरूणाचल प्रदेश के लोग बहुत पहले से इसकी मांग कर रहे थे। इस पुल के बन जाने से पासीघाट से रोइंग जाने के सफर में लगभग पांच घंटे की कमी आएगी।

Rajnath Singh 3 (1) रक्षा मंत्री ने अरूणाचल में किया सिसेरी पुल का उद्घाटन, राजनाथ के दौरे पर चीन की आपत्ति

रक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार ने सीमावर्ती क्षेत्रों के आसपास रहने वालों की सुरक्षा के मद्देनजर सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम शुरू किया है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर तथा पूरे देश की सुरक्षा के लिए अवसंरचना को उन्नत बनाना बहुत आवश्यक है। रक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार की ‘ऐक्ट ईस्ट’ नीति से पूर्वोत्तर और खासतौर से अरूणाचल प्रदेश में तेज अवसंरचना विकास के नये द्वार खुलेंगे। उन्होंने कहा कि सिसेरी नदी पर बने पुल से लोअर दिबांग घाटी और पूर्वी सियांग में विकास को मदद मिलेगी तथा अरूणाचल प्रदेश में मजबूत अवसंरचना से भारत और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के बीच संपर्क बढ़ेगा।

Rajnath Singh 4 (1) रक्षा मंत्री ने अरूणाचल में किया सिसेरी पुल का उद्घाटन, राजनाथ के दौरे पर चीन की आपत्ति

रक्षा मंत्री के अरुणाचल दौरे को लेकर चीन ने आपत्ति जताई है। चीने के विदेश मंत्रालय ने जारी बयान में कहा कि भारत को चीन के हितों का सम्मान करना चाहिए। चीन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने कहा कि उसने कभी भी भारत के पूर्वोतर राज्य को मान्यता नहीं दी है। हालांकि इससे पहले राजनाथ सिंह ने साफ कर दिया था कि भारत-चीन में सीमा विवाद को लेकर भले ही मतभेद रहे हों लेकिन दोनों देशों की सेनाएं तनाव कम करने पर सूझबूझ से काम कर रही हैं।

यह भी पढ़ेंभारत सरकार ने हटाई गाँधी परिवार की SPG सुरक्षा, अब मिलेगी Z+ सुरक्षा

---PTC NEWS---

Related Post