देश में लगातार चौथी बार गेहूं का रिकार्ड उत्पादन

By  Arvind Kumar May 26th 2020 10:03 AM

करनाल। इस रबी सीजन में गेहूं उत्पादन फिर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है! यह चौथी बार है जब देश मे लगातार गेहूं का रिकार्ड उत्पादन हुआ है! कृषि मंत्रालय द्वारा जारी तीसरे अनुमान के अनुसार अब तक 107.2 मिलियन टन गेहूं उत्पादन हुआ है जो चौथे और अंतिम अनुमान में और बढ़ने की उम्मीद है! इस उपलब्धि के पीछे करनाल स्थित देश के एकमात्र गेहूं अनुसन्धान संस्थान द्वारा विकसित गेहूं की उत्तम किस्मों का अहम योगदान रहा है! संस्थान का कहना है कि अगर मौसम अनुकूल रहता तो इस बार गेहूं उत्पादन 110 मिलियन टन की नई ऊंचाई को छू सकता था!

देश में इस वर्ष गेहूं खेती का रकबा बढ़ने की वजह से भी गेहूं का रिकॉर्ड उत्पादन होने अनुमान लगाया गया था! राष्ट्रीय गेहूं अनुसन्धान संस्थान के निदेशक डॉ ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि जनवरी-अंत तक तीन करोड़ 36.1 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की बुआई हुई थी! पिछले साल इसी दौरान गेहूं का यह रकबा दो करोड़ 99.3 लाख हेक्टेयर था। इसके अलावा संस्थान ने कई ऐसी किस्मे विकसित की हैं जो न केवल ज्यादा उत्पादन देती हैं अपितु कम पानी और बीमारी रोधी भी हैं!

किसानों ने बड़े पैमाने पर इन किस्मों की अपने खेतों में बिजाई की जिससे इस बार गेहूं का रिकार्ड उत्पादन हुआ है! उन्होंने कहा कि कोरोना काल मे कृषि देश की अर्थव्यवस्था में एक मजबूत स्तम्भ बनकर उभरी है! अर्थव्यवस्था की गति धीमी को कृषि ही ऊंचा उठा सकती है! यही एक ऐसा क्षेत्र है जो आने वाले दिनों में देश की अर्थव्यवस्था को नई रफ्तार देगा!

---PTC NEWS---

Related Post