COVID19: इस देश ने कोरोना वैक्सीन के सफल परीक्षण का दावा किया

By  Arvind Kumar July 13th 2020 09:54 AM

नई दिल्ली। कोरोना वायरस इस वक्त पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है। दुनिया के ज्यादातर देशों को इस वायरस ने अपनी चपेट में लिया है। इस बीच वायरस की वैक्सीन पर भी परीक्षण हो रहे हैं। वैक्सीन को लेकर रूस ने बड़ा दावा किया है। रूस के सेचेनोव विश्वविद्यालय का दावा है कि उसने कोरोना वायरस के लिए वैक्‍सीन तैयार कर ली है।

विश्वविद्यालय के मुताबिक कि वैक्‍सीन के सभी परीक्षणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी के निदेशक वदिम तरासोव ने कहा कि विश्वविद्यालय ने 18 जून को रूस के गेमली इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा निर्मित टीके के ​​परीक्षण शुरू किया था।

Russia's Sechenov University completes trials of Coronavirus Vaccine

अगर यह दावा सच साबित होता है तो यह कोरोना वायरस की पहली वैक्‍सीन होगी। इस वैक्सीन से कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार संभव हो पाएगा। विश्वविद्यालय के मुताबिक सुरक्षा के लिहाज से वैक्सीन के सभी पहलुओं की जांच कर ली गई है।

Russia's Sechenov University completes trials of Coronavirus Vaccine

बता दें कि भारत में भी कोरोना वायरस की वैक्सीन को ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी मिल गई है। जल्द ही इसका ट्रायल पूरा होने की उम्मीद है। सभी को इस ट्रायल के नतीजों का बेसब्री से इंतजार है। उधर अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना का दावा है कि वह भी जल्‍द ही कोरोना वैक्‍सीन का निर्माण कर लेगी।

---PTC NEWS---

Related Post