अब 12-16 सप्ताह बाद लगेगी COVISHIELD वैक्सीन की दूसरी खुराक

By  Arvind Kumar May 13th 2021 05:57 PM

नई दिल्ली। COVID-19 वर्किंग ग्रुप ने COVISHIELD वैक्सीन की दो खुराक के बीच खुराक अंतराल को 12-16 सप्ताह तक बढ़ाने के लिए सहमति व्यक्त की। COVAXIN वैक्सीन खुराक के अंतराल में कोई बदलाव की सिफारिश नहीं किया गया है।

सरकारी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी COVISHIELD टीके की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को 12 -16 सप्ताह तक बढ़ाने के लिए COVID वर्किंग ग्रुप की इस सिफारिश को स्वीकार कर लिया है।

अब 12-16 सप्ताह बाद लगेगी COVISHIELD वैक्सीन की दूसरी खुराक

डॉ एन के अरोड़ा की अध्यक्षता वाली COVID वर्किंग ग्रुप ने COVISHIELD वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को 12-16 सप्ताह तक बढ़ाने की सिफारिश की है। COVISHIELD वैक्सीन की दो खुराक के बीच वर्तमान अंतराल 6-8 सप्ताह है।

यह भी पढें: वैक्सीन की बर्बादी करने वाले राज्यों में हरियाणा टॉप पर

यह भी पढें: कोरोना संक्रमित महिला का बदली हो गया शव

अब 12-16 सप्ताह बाद लगेगी COVISHIELD वैक्सीन की दूसरी खुराक

बता दें कि इस तरह की सिफ़ारिशें उस समय आई हैं जब पूरे देश में वैक्सीन की कमी है। सरकार ने 1 मई से 18+ का टीकाकरण शुरू करने का ऐलान किया था लेकिन अभी इस व्यापक स्तर पर शुरू नहीं किया जा सका है क्योंकि राज्यों के पास वैक्सीन ही उपलब्ध नहीं है।

बहरहाल कई राज्यों ने वैक्सीन के लिए ग्लोबल टैंडर जारी करने का फैसला लिया है। इसके तहत विदेशों से वैक्सीन आयात की जाएगी और जल्द से जल्द लोगों को वैक्सीनेट किया जाएगा।

Related Post