पीएम का ऐलान, ' 26 दिसंबर को मनाया जाएगा 'वीर बाल दिवस', 'साहिबजादों की शहादत का होगा सम्मान'

By  Vinod Kumar January 9th 2022 03:28 PM -- Updated: January 9th 2022 03:29 PM

Guru Parv: आज गुरु गोबिंद सिंह जी का प्रकाश पर्व है। पीएम मोदी (PM Modi) ने आज प्रकाश पर्व (Guru Parv) पर हर साल 26 दिसंबर को 'वीर बाल दिवस' (Veer Bal Diwas) के रूप में मनाए जाने का ऐलान किया है। 26 दिसंबर गुरु गोबिंद सिंह जी के बेटों का शहीदी दिवस है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज श्री गुरु गोबिंद सिंह (Guru Gobind Singh) जी के प्रकाश पर्व के पावन अवसर पर मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि इस साल से 26 दिसंबर को 'वीर बाल दिवस' के रूप में मनाया जाएगा। यह साहिबजादों (Saahibjaade) के साहस के लिए एक उचित श्रद्धांजलि है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने ट्वीट किया, ''माता गुजरी, श्री गुरु गोबिंद सिंह जी और 4 साहिबजादों की वीरता और आदर्श लाखों लोगों को शक्ति देते हैं। वे अन्याय के आगे कभी नहीं झुके। उन्होंने एक ऐसी दुनिया की कल्पना की जो समावेशी और सामंजस्यपूर्ण हो। अधिक से अधिक लोगों को इनके बारे में जानना समय की जरुरत है।

26 दिसंबर को वीर बाल दिवस मनाने के फैसले का गृहमंत्री अमित शाह और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने स्वागत किया है। देश के गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि, 'वीर बाल दिवस' मनाने के निर्णय से चार साहिबजादों की राष्ट्रभक्ति से न सिर्फ आज करोड़ों बच्चे प्रेरणा लेकर राष्ट्रसेवा में अपना योगदान दे पाएंगे बल्कि आने वाली पीढ़ियों तक उनका बलिदान याद किया जाएगा। इसके लिए मोदी जी का अभिनंदन करता हूं। देश और धर्म की रक्षा के लिए 4 साहिबजादों और माता गुजरी का अतुलनीय बलिदान और राष्ट्रभक्ति देश की धरोहर है।

कैप्टन अमरिंदर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले पर ट्वीट करते हुए कहा, ''26 दिसंबर को 'वीर बाल दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय स्वागत योग्य है। साहिबजादों द्वारा भारी दमन के तहत दिखाया गया साहस अद्वितीय है और दुनिया भर में हर किसी को उनके सर्वोच्च बलिदान के बारे में पता होना चाहिए। इस दिशा में यह एक सराहनीय कदम है।

 

माना जा रहा है कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार सिख समुदाय तक पहुंच बनाने के लिए कई कदम उठा रही हैं। तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को लागू किए जाने के बाद सिख समुदाय सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी से खफा हो गया था। प्रधानमंत्री ने इन कानूनों को निरस्त किए जाने की हाल में घोषणा की थी।

PM Modi Chief Ministers Corona covid, पीएम मोदी, मुख्यमंत्री, कोरोना, कोविड

Related Post