हरियाणा

यूपी में बना सीएम योगी का मंदिर, रोज होती है उनके नाम की आरती

By Vinod Kumar -- September 19, 2022 12:26 pm -- Updated:September 19, 2022 12:27 pm

यूपी की जनता ने योगी आदित्यनाथ को दूसरी बार सीएम बनाया है। योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि यूपी में उनका मंदिर बना दिया गया है। योगी की छवि हिंदूत्ववादी नेता के रूप में मानी जाती है।

योगी आदित्यनाथ का यह मंदिर अयोध्या से 15 किलोमीटर दूर अंबेडकर नगर राजमार्ग पर भरतकुंड के समीप मौर्या का पुरवा गांव में है। कहा जाता है कि भरतकुंड में ही श्री राम के वनवास के समय अपने छोटे भाई भरत ने उनकी खंडाऊ सिंहासन पर रखकर 14 वर्षों तक अयोध्या का राजपाठ संभाला था। ये मंदिर प्रभाकर मौर्य ने बनवाया है। यहां रोज योगी के नाम की आरती भी होती है। मंदिर में योगी की मूर्ति बनवाई गई है। योगी को हाथ में धनुष और तीर कमान लिए हुए दर्शाया गया है।

प्रभाकर ने मंदिर का निर्माण 8 लाख 56 की लागत से कराया है। मंदिर में स्थापित मूर्ति राजस्थान से मंगवाई गई है। प्रभाकर कहना है कि योगी स्नातन धर्म का प्रचार कर रहे हैं इसलिए वो किसी भगवान से कम नहीं हैं। प्रभाकर मौर्या ने कहा कि उन्होंने संकल्प लिया था की जो राम का मंदिर राम जन्मभूमि अयोध्या में बनाएगा वो गांव में उसका मंदिर बनाकर रोज पूजा करेंगे। सीएम योगी आदित्य के कामों से प्रभावित होकर उन्होंने मंदिर बनवाया है।

  • Share