हरियाणा

punjab election: पंजाब में कांग्रेस 6 फरवरी को करेगी अपने सीएम उम्मीदवार की घोषणा, ये नेता रेस में सबसे आगे

By Vinod Kumar -- February 03, 2022 12:27 pm

punjab assembly election: पंजाब में कांग्रेस के CM चेहरे का इंतजार है। लोगों के साथ ही पार्टी के लोग भी इस इंतजार में है कि किसे पार्टी पंजाब विधानसभा चुनावों के लिए अपना सीएम फेस बनाती है। सीएम फेस को लेकर पार्टी के अंदर ही घमासान चल रहा है। सीएम फेस को लेकर सिद्धू और चन्नी खेमे के बीच तकरार चल रही है।

हाईकमान ने अब इस तकरारर को खत्म करने का फैसला लिया है। कांग्रेस 6 फरवरी को पंजाब में अपने सीएम फेस की घोषणा करेगी। पंजाब में 117 विधानसभा सीटों पर नामांकन वापसी का अंतिम दिन 4 फरवरी है। इसके बाद चुनाव आयोग हर सीट पर उम्मीदवारों की अधिकारिक घोषणा कर देगा, जिसके बाद कांग्रेस हाईकमान भी सीएम चेहरे की घोषणा कर देगा। पंजाब में अभी तक किसी को सीएम फेस ना बनाने पर कांग्रेस का विपक्षी पार्टियां मजाक भी बना रही हैं। कांग्रेस को विपक्षी पार्टियां खुले मंच से बिना दूल्हे का बारात कह चुके हैं।

सीएम चरणजीत चन्नी ने भी बुधवार को रोपड़ में वर्करों के साथ मीटिंग में कहा कि राहुल गांधी 6 फरवरी को इसका ऐलान हो जाएगा। फिलहाल पंजाब कांग्रेस के सीएम चेहरे के लिए सबसे आगे चरणजीत चन्नी हैं। जिन्हें कांग्रेस अब राष्ट्रीय स्तर पर बड़ा दलित चेहरा बनाने में जुटी है। कल ही कांग्रेस ने उत्तराखंड में स्टार प्रचारकों की लिस्ट में नवजोत सिद्धू को जगह नहीं दी, लेकिन चरणजीत चन्नी को स्टार कैंपेनर बनाया है।

पंजाब में सीएम चेहरे के लिए कांग्रेस ने अपने इंटरनल एप शक्ति के जरिए पंजाब के कार्यकर्ताओं से राय मांगी है। अब कांग्रेस पंजाब के लोगों को इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम के जरिए कॉल कर रही है। वहीं हाईकमान के प्रतिनिधि निजी स्तर पर भी कॉल कर पंजाब के नेताओं से फीडबैक ले रहे हैं।

पंजाब में सीएम कुर्सी के लिए सीएम चरणजीत चन्नी और पंजाब कांग्रेस चीफ नवजोत सिद्धू के बीच मुकाबला है। तीसरा ऑप्शन बिना सीएम चेहरे के चुनाव लड़ने का है। सूत्रों की मानें तो सिद्धू के मुकाबले चन्नी इस दौड़ में काफी आगे हैं। चन्नी लंबे समय से कांग्रेस के साथ जुड़े हैं। पंजाब विधानसभा में विपक्षी दल के नेता भी रह चुके हैं। इसके अलावा कई विधायक भी यह बात कह रहे हैं कि चन्नी के सीएम फेस रहते उनकी जीत के अच्छे चांस हैं।

भगवंत मान को आप ने बनाया उम्मीदवार
पंजाब में आम आदमी पार्टी ने संगरूर से सांसद भगवंत मान को अपना सीएम उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं। अब 6 फरवरी को तस्वीर साफ हो जाएगी कि कांग्रेस किसे अपना उम्मीदवार बनाएगी।

  • Share