राजनीति

दुष्यंत चौटाला बोले- किसानों संगठनों को दोबारा चर्चा के लिए आना चाहिए आगे

By Arvind Kumar -- March 02, 2021 9:03 am -- Updated:Feb 15, 2021

नई दिल्ली। हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसानों संगठनों को दोबारा चर्चा के लिए आगे आना चाहिए और जब सरकार के साथ चर्चा होगी तो जरूर समाधान निकलेगा। उन्होंने कहा कि किसान संगठनों की जो बातें जायज हैं उन्हें केंद्र बदलने के लिए तैयार है। बता दें कि डिप्टी सीएम सोमवार को नई दिल्ली में साउथ एवेन्यू स्थित जननायक जनता पार्टी के कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

Dushyant Chautala on Farmers Protest दुष्यंत चौटाला बोले- किसानों संगठनों को दोबारा चर्चा के लिए आना चाहिए आगे

वहीं डिप्टी सीएम ने कहा कि सरसों के तेल की विदेशी मार्केट में बड़ी मांग है, अगर सरसों तेल का निर्यात खुलता है तो सरसों की कीमतों में भी निर्धारित एमएसपी से ज्यादा उछाल आएगा। उन्होंने कहा कि इसी वजह से सरसों आज एमएसपी से 400-500 रूपये ज्यादा बिकती है। उन्होंने कहा कि यह सब किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने वाले काम हैं।

Dushyant Chautala on Farmers Protest दुष्यंत चौटाला बोले- किसानों संगठनों को दोबारा चर्चा के लिए आना चाहिए आगे

कृषि व किसानों से संबंधित एक सवाल के जवाब में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्राइवेट सेक्टर के आने से नई टेक्नोलॉजी बढ़ी है और रिसर्च से कृषि क्षेत्र व किसानों का उत्थान हुआ है। उन्होंने कहा कि आज प्राइवेट कंपनिया ही कॉटन के बीज की दुनिया में सबसे बड़ी निर्माता हैं। कपास की नई किस्में आने से आज किसानों की कपास की उपज बढऩे के साथ-साथ उस किस्म की मांग अधिक होने से अन्य किस्मों के मुकाबले अधिक दाम मिलते हैं।
हरियाणा के आगामी बजट को लेकर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि राज्य सरकार ने अपने पिछले बजट के जरिए कई विकास योजनाओं की शुरुआत की थी लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना के कारण इन विकास परियोजनाओं के क्रियान्वयन पर काफी असर पड़ा। उन्होंने कहा कि आगामी वित्त वर्ष में कोरोना महामारी की वजह से प्रदेश में रूकी विकास योजनाओं पर तेजी के साथ काम होगा।

यह भी पढ़ेंः- सड़क हादसे में मां-बेटे की दर्दनाक मौत, पति गंभीर

यह भी पढ़ेंः- अभय चौटाला बोले- धनखड़ ने मंत्री रहते डकारे करोड़ों, ठगने के लिए करवाई पशुओं की कैटवॉक

Dushyant Chautala on Farmers Protest दुष्यंत चौटाला बोले- किसानों संगठनों को दोबारा चर्चा के लिए आना चाहिए आगे

कोरोना वैक्सीन के सवाल पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि भारत में बनी कोरोना वैक्सीन को आज दुनियाभर में अपनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने देशभर में मुफ्त कोरोना वैक्सीनेशन अभियान चला रखा है। साथ ही जनता के लिए कम से कम दाम पर निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने कहा कि पिछले करीब 11 महीने में सभी देशवासियों ने एकजुटता के साथ कोरोना के खिलाफ मजबूत लड़ाई लड़ी है और आने वाले दिनों में भारत कोरोना पर पूरी तरह जीत हासिल करेगा।

डिप्टी सीएम ने पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद विपक्षियों द्वारा की जा रही सियासत की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि क्या विपक्ष से पूछकर टीकाकरण करवाया जाएगा कि किस राज्य की नर्स से टीका लगवाया जाए? उन्होंने कहा कि एम्स में आज देशभर का स्टाफ काम कर रहा है और इस तरह की बात करने वाले अपनी मानसिकता दर्शा रहे हैं।