हरियाणा

दिवाली के 5 दिन बाद भी प्रदूषण का असर, शरीर को 20 सिगरेट के बराबर नुकसान

By Arvind Kumar -- November 01, 2019 4:22 pm -- Updated:November 01, 2019 4:23 pm

फरीदाबाद। (सुधीर शर्मा) दिल्ली एनसीआर के फरीदाबाद शहर में दिवाली के 5 दिन बीत जाने के बावजूद प्रदूषण का स्तर कम नहीं हुआ है! फरीदाबाद में जहां प्रदूषण का स्तर 407 रहा वहीं बल्लभगढ़ में यह 418 रहा। डॉक्टरों ने इस बढ़ते प्रदूषण को इंसानी जिंदगी के लिए के बहुत नुकसानदायक बताया है। उनके अनुसार जो लोग पहले से ही हृदय और लंग्स की बीमारियों से पीड़ित है उनके लिए यह प्रदूषण जानलेवा साबित हो सकता है।

Pollution 1 दिवाली के 5 दिन बाद भी प्रदूषण का असर, शरीर को 20 सिगरेट के बराबर नुकसान

डॉक्टर के मुताबिक इस प्रदूषण से आम आदमी को 20 सिगरेट पीने के बराबर नुकसान हो रहा है। वहीं इंसान की जिंदगी 10 साल के बराबर कम हो रही है। उन्होंने कहा कि इन दिनों उनके यहां सांस की बीमारियों से संबंधित मरीजों की लाइने लगी हुई हैं। ऐसे में बुजुर्गों और बच्चों को बाहर निकलने में परहेज करना चाहिए और जो कामकाजी लोग बाहर निकलते हैं वह मास्क लगाकर या फिर गिला रुमाल मुंह पर बांधकर चलें।

Pollution 2 दिवाली के 5 दिन बाद भी प्रदूषण का असर, शरीर को 20 सिगरेट के बराबर नुकसान

प्रदूषण के चलते लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। प्रदूषण से बचने के लिए लोग अब मास्क का सहारा ले रहे हैं। दिल्ली में तो बढ़ते धुएं के चलते प्रदूषण का स्तर बहुत ज़्यादा बढ़ गया है। इसलिए सरकार ने निर्णय लिया है कि दिल्ली के सभी स्कूल 5 नवम्बर तक बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें : हरियाणा पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 50 लाख की हेरोइन के साथ एक व्यक्ति काबू

---PTC NEWS---

  • Share