अपराध/हादसा

नालागढ़ में 25 झुग्गियां जलकर स्वाह...2 मजदूर झुलसे, बेटी के शादी के लिए रखा कैश और गहने भी हुए राख

By Vinod Kumar -- May 21, 2022 1:13 pm -- Updated:May 21, 2022 1:14 pm

नालागढ़/जगत सिंह बैंस: प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ के तहत सुरेन्द्रा पब्लिक स्कूल के साथ प्रवासी मजदूरों की झुग्गियों में भीषण आग लग गई। रात के दो बजे झुग्गियों में आग उस समय लगी जब प्रवासी मजदूर गहरी नींद में सो रहे थे। देखते ही देखते आग ने दो दर्जन से ज्यादा झुग्गियों को अपनी चपेट में ले लिया। प्रवासी मजदूरों ने किसी तरह अपनी जान बचाई और वह झुग्गियों से बाहर निकले।

स्थानीय लोगों ने आग लगने की सूचना दमकल विभाग नालागढ़ को दी और दमकल विभाग नालागढ़ से पहले एक गाड़ी मौके पर पहुंची उसके बाद आग का विकराल रूप देखकर दमकल विभाग के अधिकारियों ने आग बुझाने के लिए चार और गाड़ियां मौके पर आग बुझाने के लिए बुलाई, लेकिन घंटों की मशक्कत के बाद दमकल विभाग की 5 गाड़ियों ने आग पर तो काबू पा लिया, लेकिन आग में 25 झुग्गियां जलकर राख हो गई और 2 मजदूर गंभीर रूप से झुलस गए।

Fire, slums, migrant labourers, nalagarh, himachal

प्रवासी मजदूरों ने सरकार और प्रशासन से मुआवजे की मांग की है। इस बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए प्रवासी मजदूरों ने कहा रात को तकरीबन 2:00 बजे जब वह सो रहे थे तो अचानक एक तरफ से झुगियों में आग लगती हुई आई और पूरी झुग्गियों में आग फैल गई। प्रवासी मजदूरों का कहना है कि वह बच्चों के साथ बड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकलने में कामयाब हुए। घरों में रखा हुआ तमाम सामान जलकर राख हो गया।

Fire, slums, migrant labourers, nalagarh, himachal

प्रवासी मजदूरों का कहना है कि इस अग्निकांड में पांच दुधारू पशु भी जिंदा जल गए और 2 मजदूर भी इस अग्निकांड में घायल हुए हैं। वो लोग दिहाड़ी मजदूरी करने के लिए बाहरी राज्यों से यहां पर पैसा कमाने के लिए आए हैं, लेकिन जो भी दिहाड़ी मजदूरी से उन्हें पैसा मिलता था वह अपनी झुग्गियों में रख देते थे, लेकिन इस अग्निकांड में उनका पैसा और घरेलू सामान सामान फ्रिज कूलर गैस सिलेंडर और यहां तक कि खाने का सामान कपड़े जलकर राख हो गए हैं।

Fire, slums, migrant labourers, nalagarh, himachal

एक प्रवासी मजदूर ने कहा कि अगले महीने उसकी बेटी की शादी थी। शादी के लिए गहने व दहेज का सामान जमा कर झुगी में रखा था। जिसमें ज्वेलरी, फ्रिज, कूलर, बैड, अलमारी और 50 हजार कैश जलकर राख हो गया।

  • Share