चीन ने फिर की भड़काऊ हरकत, भारतीय सेना ने दिया करारा जवाब

By Arvind Kumar - August 31, 2020 12:08 pm

नई दिल्ली। एक बार फिर चीन ने पूर्व लद्दाख में यस्थास्थिति को बदलने के लिए भड़काऊ हरकत की है। इस हरकत का भारतीय सेना ने करार जवाब दिया है। सेना की ओर से आए बयान में बताया गया है कि पूर्वी लद्दाख में पिछले तीन महीने से भी अधिक समय से चले आ रहे गतिरोध के बीच चीनी सैनिकों ने 29 और 30 अगस्त की रात को पेगांग झील के दक्षिणी किनारे पर भड़काऊ हरकत की और यथास्थिति बदलने की कोशिश की। बयान में कहा गया है कि भारतीय सैनिकों ने चीन की नापाक हरकत को पहले ही भांप लिया और इसका करारा जवाब देते हुए इस कोशिश को विफल कर दिया।

बयान के मुताबिक भारतीय सेना बातचीत के माध्यम से शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन अपनी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए भी समान रूप से दृढ़ है। मुद्दों को हल करने के लिए चुशुल में एक ब्रिगेड कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग चल रही है।

Fresh clash between India and China at Eastern Ladakh

गौर हो कि चीनी सैनिकों ने गत 15 जून को भी गलवान घाटी में इसी तरह की हरकत की थी जिसके दौरान हुई हिंसक झड़प में दोनों पक्षों के सैनिक हताहत हुए थे। इस दौरान भारत के 20 सैनिक शहीद हुए थे।

दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में पिछले तीन महीने से भी अधिक समय से वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गतिरोध चल रहा है। अब इस ताजा घटना से क्षेत्र में एक बार फिर से तनाव पैदा हो गया है।

---PTC NEWS---

adv-img
adv-img