HTET परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी

Good news for candidates who passed HTET exam
  • हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड का बड़ा फैसला
  • HTET सर्टिफिकेट की अवधि बढ़ाई गई
  • 5 साल से बढ़ाकर 7 साल की गई अवधि
  • अब 7 साल तक मान्य रहेगा स्टेट सर्टिफिकेट
  • बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने दी जानकारी

भिवानी। (कृष्ण सिंह) हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशी की बात है। अब उन्हें 5 वर्ष की पात्रता की बजाए 7 वर्ष मिलेगी। इसके लिए मुख्यमंत्री के आदेश के बाद आज शिक्षा विभाग ने पत्र जारी कर दिया है। इससे पहले भी पत्र जारी हुआ था लेकिन उसमें यह जानकारी नहीं थी कि किन अभियर्थियों को इसका फायदा मिलेगा। बोर्ड ने इसके लिए शिक्षा विभाग को पत्र लिखा था। आज बाद दोपहर यह आदेश आ गया कि सभी को इसका लाभ मिलेगा।

Good news for candidates who passed HTET exameducare

बता दें कि हरियाणा में शिक्षक बनने के लिए सरकार की तरफ से शर्त है कि उन्हें पहले पात्रता परीक्षा पास करनी होती है। उसके बाद ही अभ्यर्थियों द्वारा शिक्षक बनने के लिए फॉर्म भरना होता है। पहले एक बार परीक्षा पास करने के बाद 5 वर्ष तक शिक्षक की वेकैंसी निकलने के बाद इस परीक्षा में पास हुए अभियर्थियों द्वारा ही यह फॉर्म भरा जा सकता है। अब इसकी अवधि 7 वर्ष की कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: ओपी धनखड़ ने पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के धरने पर साधा निशाना

Good news for candidates who passed HTET examहरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ जंगबीर सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसकी घोषणा पहले ही कर दी थी। उसके बाद बोर्ड को आदेश मिले थे कि इसकी अवधि 7 वर्ष की की गई है लेकिन उसमें यह नही था कि 7 वर्ष किन अभियर्थियों के लिए होंगे। पहले जो परीक्षा में पास हो चुके हैं उनके लिए या फिर आने वाली परीक्षा में पास होने वाले अभियर्थियों पर यह लागू होगा।

Good news for candidates who passed HTET exam

बोर्ड चेयरमैन डॉ जंगबीर सिंह ने बताया की आज इस बारे में भी बोर्ड को पत्र मिल गया है कि इसका फायदा सभी अभियर्थियों को मिलेगा। चाहे उसने कभी भी परीक्षा दी हो। चेयरमैन ने बताया कि इस पत्र के बाद हजारों छात्रों को इसका फायदा होगा। वे आने वाली पदों की भर्ती पर फॉर्म भर सकेंगे वह शिक्षक बन सकेंगे।