शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा पर फोकस करेगी सरकार : मनोहर लाल

cm manohar lal 1 (1)
शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा पर फोकस करेगी सरकार : मनोहर लाल

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों को शिक्षक दिवस पर बधाई देते हुए कहा कि आने वाले 5 साल के कार्यकाल में राज्य के प्रत्येक बच्चे को 12वीं कक्षा तक अनिवार्य शिक्षा दी जाएगी और नो-ड्रॉपआउट योजना को लागू किया जाएगा ताकि प्रदेश के हर बच्चे को शिक्षा प्राप्त हो सके। मुख्यमंत्री आज यहां जींद जिले के विभिन्न गांवों में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान उमड़े जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।

cm manohar lal 4 (1)
शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा पर फोकस करेगी सरकार : मनोहर लाल

मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा के प्रत्येक बच्चे को 12वीं कक्षा तक शिक्षा दी जाएगी और प्रत्येक बच्चा 12वीं कक्षा तक अनिवार्य पढ़ाई करे, इस पर राज्य सरकार का बल रहेगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में राज्य सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा पर फोकस करेगी ताकि प्रदेश के लोगों का जीवन सरल और सुगम हो सके। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने युवाओं को सक्षम बनाने के लिए विभिन्न योजनाएं बनाई हैं जिसके अंतर्गत सक्षम योजना को भी लागू किया गया है। राज्य सरकार ने बच्चों की शिक्षा का स्तर सुधारने पर बल दिया है। पारदर्शी तरीके से युवाओं को नौकरी देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने अतिथि अध्यापकों की समस्या का निदान करते हुए उन्हें 58 वर्ष तक नौकरी में रखने का प्रावधान किया है।

यह भी पढ़ें : महेंद्रगढ़ में जन आशीर्वाद यात्रा, सीएम बोले- सफेदपोश दलालों के कुर्ते खूंटी पर टंगवा दिए

cm manohar lal 3 (1)
शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा पर फोकस करेगी सरकार : मनोहर लाल

मनोहर लाल ने कहा कि पिछले 18 दिनों के भीतर राज्य के हर विधानसभा क्षेत्र से अपार जनसमूह ने उन्हें आशीर्वाद दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में हमने जनता के आशीर्वाद से पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी और इस सरकार ने पूरी पारदर्शिता और निष्पक्ष भाव से लोगों की सेवा की है। हमने ऐसी अनेक सेवाओं को ऑनलाइन किया है जिनके लिए लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे। उन्होंने कहा कि हमने गाँवों में ग्राम सचिवालय, अटल सेवा केंद्र और अंत्योदय केंद्र खोलने का काम किया है। हर रसोई में गैस सिलेंडर पहुँचाने का काम किया है। मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनसमूह से सवाल करते हुए कहा कि यदि किसी के घर में गैस सिलेंडर नहीं है तो उन्हें 48 घण्टे के भीतर गैस सिलेंडर मुहैया करवाया जाएगा।

cm manohar lal 2 (1)
शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा पर फोकस करेगी सरकार : मनोहर लाल

उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में सरकार ने गरीब परिवारों के लिए मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना शुरू की है जिसके तहत गरीब लोगों को 6 हज़ार रुपये व बीमा प्रीमियम का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कोई भी गरीब परिवार बिना पेंशन के नहीं रहेगा।

यह भी पढ़ें : मंदी की खबरों पर बोलीं प्रियंका गांधी, सरकार की खामोशी खतरनाक

—PTC NEWS—