हरियाणा

पाकिस्तान को घर में घुसकर मारने वाले ग्रुप कैप्टन Abhinandan Varthaman को वीर चक्र

By Vinod Kumar -- November 22, 2021 11:36 am -- Updated:November 22, 2021 11:44 am

नई दिल्ली: वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्तमान (Abhinandan Varthaman) को आज 'वीर चक्र' (Vir Chakra) से नवाजा गया। यह अवार्ड उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने प्रदान किया।

बालाकोट एयरस्ट्राइक (Balakot Airstrike) के बाद ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्तमान ने अदम्य साहस का परिचय दिया था। कैप्टन अभिनंदन ने पाकिस्तान में घुसकर अपने मिंग-21 (MIG-21) से पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया था।

दरअसल 14 फरवरी, 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। इस घटना ने हर भारतीय के दिल में गुस्से का सैलाब ला दिया था। करीब दो हफ्ते बाद 26 फरवरी को भारतीय सेना के 12 मिराज विमानों ने LOC से 80 किमी अंदर घुसकर पाकिस्तान के इलाके में आतंकी संगठन जैश के सबसे बड़े अड्डे को तहस-नहस कर दिया था।

इस घटना से बौखलाए पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमानों ने भारत की सीमा में घुसने की कोशिश की थी। उन्हें भगाने विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 से उड़ान भरी और उन्हें खदेड़ दिया। हालांकि उनका विमान क्रैश होकर पाकिस्तान में गिर गया था और उन्हें पकड़कर यातनाएं दी गईं, लेकिन वो मुस्कराते रहे। भारत के दवाब के चलते 1 मार्च की रात पाकिस्तान ने उन्हें रिहा कर दिया।

वीर चक्र एक भारतीय युद्धकालीन सैन्य वीरता पुरस्कार(Indian wartime military bravery award ) है। यह युद्ध के मैदान में अदम्य साहस दिखाने पर दिया जाता है। यह तीसरा बड़ा भारतीय सैन्य पुरस्कार है। परम वीर चक्र(Param Vir Chakra) और महावीर चक्र(Maha Vir Chakra) के बाद यह आता है।

  • Share