भ्रष्टाचार पर सख्त हरियाणा सरकार, ऐसे कर सकते हैं शिकायत

Manohar Lal 1
भ्रष्टाचार पर सख्त हरियाणा सरकार, ऐसे कर सकते हैं शिकायत

पंचकूला। (उमंग श्योराण) हरियाणा में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए खट्टर सरकार ने Watsapp नंबर जारी किया गया है। कोई भी व्यक्ति इस नंबर 9417891064 पर शिकायत भेज सकता है और अगर उसे ऑडियो या वीडियो क्लिप भेजनी हो उसे भी भेज सकता है। साथ ही भ्रष्टाचार संबंधी शिकायत के लिए एक हेल्पलाईन नंबर 1064 भी रहेगा। ट्विटर के जरिए भी भ्रष्टाचार की शिकायत की जा सकेगी।

मुख्यमंत्री के मुताबिक इन शिकायतों में जो भी शिकायत सत्य मिलेगी उसी को पब्लिक किया जाएगा। वरना जानकारी गुप्त रखी जाएगी। अगर शिकायतकर्ता की एक से ज्यादा शिकायत सत्य मिलती है तो उनको सम्मानित किया जाएगा। पंचकूला में एक अंतर्राष्ट्री भ्रष्टाचार विरोधी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पूरी दुनिया अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस मना रही है। लेकिन यह बड़ी दुखद घटना है कि आज पूरी दुनिया भ्रष्टाचार के दंश को झेल रही है और उससे जूझ रही है।

Manohar Lal 2
भ्रष्टाचार पर सख्त हरियाणा सरकार, ऐसे कर सकते हैं शिकायत

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर कर्मचारियों में भ्रष्टाचार है तो जनता में भी कुछ स्वार्थी लोग हैं जो भ्रष्टाचार को बढ़ावा देते हैं।उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार विहीन व्यवस्था बनाने के लिए हमारी सरकार पिछले 5 सालों से प्रयासरत है। जिसके लिए हमने कुछ नए प्रावधान किए हैं। जिसमें व्हाट्सएप नंबर, टोल फ्री नंबर और वेबसाइट भी लांच की है। इसके अलावा ट्विटर पर भी अकाउंट बनाया गया है जिसपर सीधे तौर पर मैसेज भेजा जा सकता है।

Manohar Lal 3
भ्रष्टाचार पर सख्त हरियाणा सरकार, ऐसे कर सकते हैं शिकायत

मुख्यमंत्री ने कहा कि दंडात्मक कार्रवाई से भ्रष्टाचार को रोकना यह कानूनी प्रक्रिया का एक पहलू है लेकिन लोगों को स्वतः इस भ्रष्टाचार से दूर रहने के प्रयास करने पड़ेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा अब बॉडी कैमरा लगाकर ही कोई अधिकारी रेड कर सकेगा, ये हमने फैसला किया है। उन्होंने कहा कि जब भी कोई अधिकारी किसी परिसर में रेड या निरीक्षण के लिए जाएगा तो बॉडी कैमरा लगाकर जाएगा। हमें नागरिकों के साथ उत्पीड़न की काफी शिकायतें मिल रही हैं। इसे रोकना है।इससे रेड की सत्यता सामने आएगी।

यह भी पढ़ें: कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव: बीजेपी 15 में से 12 पर कर रही लीड, जश्न शुरू

—PTC NEWS—