Sat, Apr 20, 2024
Whatsapp

फरीदाबाद अस्पताल में दवाओं की कमी ने बढ़ा दी मरीजों की परेशानी

राज्य के सबसे बड़े बादशाह खान सिविल अस्पताल में 154 प्रकार की दवाओं की कमी है। स्वास्थ्य विभाग ने जनवरी 2021 से 31 जनवरी 2023 के बीच दवाओं की कमी की जानकारी दी थी।

Written by  Shivesh jha -- March 06th 2023 10:58 AM
फरीदाबाद अस्पताल में दवाओं की कमी ने बढ़ा दी मरीजों की परेशानी

फरीदाबाद अस्पताल में दवाओं की कमी ने बढ़ा दी मरीजों की परेशानी

प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने एक आरटीआई कार्यकर्ता को सूचित किया कि राज्य के सबसे बड़े बादशाह खान सिविल अस्पताल में 154 प्रकार की दवाओं की कमी है। स्वास्थ्य विभाग ने जनवरी 2021 से 31 जनवरी 2023 के बीच दवाओं की कमी की जानकारी दी थी।

बता दें कि आरटीआई कार्यकर्ता तरुण चोपड़ा ने स्टॉक में दवाएं और दवाएं खरीदने में खर्च की गई राशि सहित विभिन्न बिंदुओं पर जानकारी मांगी थी। चोपड़ा ने कहा कि अस्पताल कई प्रमुख और आवश्यक प्रकार की दवाओं की कमी से जूझ रहा है। मरीजों को अस्पताल के बाहर मेडिकल स्टोर से काफी ऊंचे दामों पर दवाई खरीदना पड़ता है।


चोपड़ा ने कहा कि 2021 में अस्पताल परिसर के बाहर से दवाओं और उपभोग्य सामग्रियों की खरीद के लिए 31.03 लाख रुपये खर्च किए जबकि 2022 और जनवरी 2023 में 55.16 लाख रुपये की राशि खर्च की गई। आमतौर पर अस्पताल को गुरुग्राम स्थित सरकारी गोदाम से दवा की सप्लाई मिलती है।

जवाब में कहा गया है कि चार प्रकार की एंटी-कॉन्वल्सेंट, सात प्रकार की हृदय संबंधी दवाएं, 17 प्रकार की त्वचा संबंधी दवाएं, तीन प्रकार के कीटाणुनाशक, 11 प्रकार की गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दवाएं, प्रसूति एवं स्त्री रोग के लिए छह प्रकार की दवाओं के साथ ही बहुत से दवाएं उपलब्ध नहीं थीं।

अपर्याप्त दवा आपूर्ति के अलावा 200 बिस्तरों वाला अस्पताल डॉक्टरों की कमी का भी सामना कर रहा है। अस्पताल के एक अधिकारी ने कहा कि आपातकालीन ओपीडी में कम से कम 12 डॉक्टरों की आवश्यकता के मुकाबले दो चिकित्सा अधिकारी सामान्य ड्यूटी पर हैं।

- With inputs from agencies

adv-img
  • Tags

Top News view more...

Latest News view more...