Tue, Jun 18, 2024
Whatsapp

देश में लगातार बढ़ रहे H3N2 इन्फ्लूएंजा के मरीज, भारत में अब तक दो मौतें

कोरोना के बाद अब देश में H3N2 इन्फ्लूएंजा का डर लोगों को सताने लगा है। अब यह वायरस तेजी से भारत में भी फैलने लगा है। जिसके चलते विभाग हरकत में आ गया है।

Written by  Rahul Rana -- March 13th 2023 03:55 PM
देश में लगातार बढ़ रहे H3N2 इन्फ्लूएंजा के मरीज, भारत में अब तक दो मौतें

देश में लगातार बढ़ रहे H3N2 इन्फ्लूएंजा के मरीज, भारत में अब तक दो मौतें

ब्यूरो: अभी लोग कोरोना जैसी महामारी को पूरी तरह से भूल ही नहीं पाए थे कि देश में अब एक और वायरस ने दस्तक दे दी है। जिसे H3N2  इन्फ्लूएंजा के नाम से जाना जा रहा है। इस वायरस की चपेट में लोग लगातार आ रहें हैं। जिसके चलते भारत में भी अब इसका कहर बढ़ने लगा है। 

इस वायरस को इसलिए खतरनाक माना जा रहा क्योंकि इस वायरस का पीक जनवरी से मार्च तक माना जाता है। यह फ्लू अलग इसलिए भी है क्योंकि इस वायरस की चपेट में आने से लोगों को पहले सर्दी, खांसी और बुखार जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। अगर यह सभी चीजें समय रहते ठीक ना हो पाएं तो मरीजों की हालत इतनी खराब हो जाती है कि उन्हें आईसीयू में भर्ती करना पढ़ता है।  


वहीं दूसरी तरफ आईसीएमआर यानि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की माने तो यह वायरस भारत में भी तेजी से फैल रहा है। 

देश में वायरस के कहर को बढ़ता देख प्रदेश सरकारों ने सख्ती बरतना शुरू कर दी है। हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग ने भी सभी जिलों में एडवाजरी जारी कर दी है। विभाग का कहना है कि अभी हालात इतने बिगड़े नहीं हैं। ऐसे में लोगों को ज्यादा पेनिक होने की जरूरत नहीं है। हालांकि अभी बच्चों के पेपर चल रहे हैं। ऐसे में उनके लिए थोड़ी सावधानी बरतना जरूरी है। क्योंकि यह वायरस बच्चों और बुजुर्गों में जल्दी होता है। 

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

PTC NETWORK