Mon, Apr 29, 2024
Whatsapp

मुख्यमंत्री सुक्खू ने शिमला को दी सौगात, 20 नई इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी

शिमला: मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने राजधानी शिमला को सौगात दी है. सोमवार को मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू और उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने 20 नई इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

Written by  Shagun Kochhar -- June 19th 2023 04:30 PM
मुख्यमंत्री सुक्खू ने शिमला को दी सौगात, 20 नई इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी

मुख्यमंत्री सुक्खू ने शिमला को दी सौगात, 20 नई इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी

शिमला: मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने राजधानी शिमला को सौगात दी है. सोमवार को मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू व उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने 20 नई इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.


बेड़े में शामिल हुई 20 नई बसें

'ग्रीन हिमाचल क्लीन हिमाचल' के नारे को साकार करने के लिए डीजल बसों को बदला जा रहा है. इसी कड़ी में राजधानी शिमला शहर की इलेक्ट्रिक बसों की संख्या में बढ़ोतरी हो गई है. मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू और उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने 20 नई बसों को चौड़ा मैदान से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. शिमला शहर में अब इलेक्ट्रिक बसों के बेड़े में 20 बसों का इजाफा होने से कुल बसों की संख्या 70 हो गई है. ये नई बसें शिमला शहर में 30 से 40 किलोमीटर के दायरे में चलेंगी. वहीं हिमाचल में HRTC के बेड़े में अब 200 के करीब इलेक्ट्रिक बसें शामिल हो गईं हैं.

पुरानी बसों को किया जाएगा रिप्लेस

इस दौरान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बताया कि इन बसों को डीजल की चल रही पुरानी हो चुकी बसों से रिप्लेस किया जाएगा. शिमला शहर के डिपुओं में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ने से डीजल बसों से निकलने वाले प्रदूषण में कमी आएगी और इससे शहर की आबोहवा में और भी सुधार होगा. उन्होंने कहा कि शहर में इलेक्ट्रिक बसों के लिए शहर में इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन बनाए हैं. इसके अलावा भी इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाए जायेंगे. 110 इलेक्ट्रिक बसें आ गई है 75 और नई बसें हिमाचल में आएंगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में हिमाचल पथ परिवहन निगम 90 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जा रहा है. इनमें 17 ई-बसें कुल्लू में, 5 मंडी में, 3 बिलासपुर और 50 ई-बसें शिमला जिले के ढली डिपो में हैं. वर्तमान में धर्मशाला में निगम के बेड़े में 15 अतिरिक्त ई-बसें शामिल की गईं हैं. इन ई-बसों की परिचालन लागत डीजल बसों की तुलना में बेहद कम लगभग 25 रुपये प्रति किलोमीटर है. उन्होंने कहा कि ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देने से कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी जिससे पर्यावरण संरक्षण में भी सहयोग प्राप्त होगा.

2026 तक 80 फ़ीसदी बसें इलेक्ट्रिक करने का लक्ष्य- मुकेश अग्निहोत्री

HRTC की जिम्मेदारी संभालने वाले उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने के बाद HRTC के बेड़े में 200 के करीब नई बसें खरीदी गई है. क्योंकि HRTC में तीन हजार से ज्यादा बसें है जिनमें से 1000 से 1200 बसें अपनी उम्र पूरी कर चुकी हैं. जिनको नई बसों से बदला जा रहा है. हिमाचल में 2026 तक 80 फीसदी बसें इलेक्ट्रिक करने का लक्ष्य रखा गया. शहर में नई 20 इलेक्ट्रिक बसों के चलने से जहां प्रदूषण कम होगा. वहीं यात्रियों को पुरानी बार-बार खराब हो रही बसों से भी छुटकारा मिलेगा.

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...